बाढ़ पीड़ितों की मदद में जुटे आईआईटी धनबाद के छात्र, लगाए बाढ़ राहत शिविर

शिवहर: आईआईटी आईएसएम धनबाद के छात्रों ने शिवहर जिले के सर्वाधिक बाढ़ प्रभावित क्षेत्र नरकटिया और कररिया गांव में बाढ़ राहत कैंप एवं स्वास्थ्य शिविर लगाया है. राहत कैंप में मुख्य रूप से कपड़ों का वितरण किया गया. वहीं स्वास्थ्य शिविर मे पटना पीएमसीएच से आए डॉक्टरों की टीम है. टीम में डॉ. मनोरंजन कुमार, डॉ. विकास कुमार, डॉ. सूरज कुमार शामिल हैं. इन डॉक्टरों ने स्थानीय ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच की. लोगों को उचित दवा भी उपलब्ध कराई गई. इसके अलावा पीड़ितों को बाढ़ से निपटने के तरीके और आने वाली समस्याओं से संबंधित जानकारी दी गई. बाढ़ से बचाव और सुरक्षा के लिए पुस्तक का भी वितरण किया गया.

शिविर में ग्रामीणों की लंबी लाइन देखी गई. शिविर मे लाभान्वित लोगों के चेहरे पर काफी राहत और संतोष नजर आ रहा था. आईआईटी धनबाद के छात्र अभिषेक कुमार सिंह ने कहा कि हमलोग करीब 15 दिनों से सामग्री एकत्रित कर रहे थे. उन्होंने इस अभियान में सहयोग करने वाले सभी लोगों को धन्यवाद दिया. छात्र हिमांशु मिश्र ने कहा कि आपदा के समय सभी को आगे आकर जरूरतमंदों का सहयोग करना चाहिए. टूटे बांध का निरीक्षण करने के बाद सिविल इंजीनियरिंग के छात्र हिमांशु ने कहा कि शिवहर के नरकटिया में बांध टूटने के कारण नदी के जल का सही ढंग से प्रबंधन नहीं होना है.

अगर सही ढंग से नदी के जल का प्रबंधन किया जाता तो इतनी बड़ी आपदा नहीं आती. उन्होंने बांध के गुणवत्ता पर भी सवाल उठाए और कहा कि नदियों के सही जल प्रबंधन से ही बाढ़ का स्थायी निदान होगा. गौरतलब है कि बहुत दिनों से कॉलेज के छात्र अपने कॉलेज एवं आसपास से दवाइयों की खरीद के लिए पैसे एवं पुराने कपड़ों को जमा कर रहे हैं ताकि इन कपड़ों का वितरण जरूरतमंद बाढ़ पीड़ित लोगों के बीच किया जा सके.

टीम में आईआईटी आईएमएस के छात्र अभिषेक कुमार सिंह, हिमांशुु मिश्रा, इंद्रजीत वर्मा, विकास महाजन, स्वतंत्र कुमार पाण्डेय, जसवंत रावत, धनंजय कुमार, पीएमसीएच पटना से आए मनोरंजन कुमार, विकास कुमार समेत अन्य लोग शामिल थे. स्थानीय युवा संगठन के मुकुंद सिंह, आजम शेख, सुधीर गुप्ता और मुकुंद प्रकाश मिश्र ने भी इस अभियान में सहयोग किया.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*