OMG! Mr. India की तरह गायब हो जाता है ये शख्स, वायरल वीडियो ने मचाई सनसनी

लाइव सिटीज डेस्क : दशक की फिल्म मिस्टर इंडिया लोगो काफी पसंद आई थी. फिल्म में अनिल कपूर के गायब होने के दृष्य ने लोगो को खूब रोमांचित किया था. 1987 में आई ये फिल्म उस पीढ़ी के दर्शकों के लिए साइंस फ़िक्शन का पहला सबक थी. फिल्म देखकर सबके जेहन में एक ही ख्याल आया था, क्या वास्तव में कोई ऐसा गैजेट है जिससे कोई जीवित व्यक्ति गायब हो सकता है.



उस समय तो विज्ञान ने इतनी प्रगति नही की थी पर आज के तकनीकि युग में एक व्यक्ति ने कुछ ऐसा ही अविष्कार करने का दावा किया है. दरअसल, चीन में आजकल सोशल मीडिया पर एक वीडियों खूब वायरल रहा है जिसमें चाइनीज व्यक्ति एक प्लास्टिक सीट को ओढ़ते ही गायब हो जा रहा है. वैसे चाइना बाकि इलेक्ट्रॉनिक और गैजेट्स उत्पाद के मामले में तो काफी आगे है, पर क्या वाकई में ये चाइनीज माल मिस्टर इंडिया के गायब होने वाली घड़ी जैसा कमाल दिखा सकता है. आइए जानते हैं इस वीडियो की सच्चाई.

अब तक 21.4 मिलियन लोग इसे देख चुके हैं

चीन में वायरल हो रहे इस वीडिया में एक व्यक्ति प्लास्टिक की शीट लगाकर गायब हो जाता है. इस शीट को क्वांटम इनिविजिबिलिटी क्लॉक नाम दिया गया है. शीट लगाकर गायब होते व्यक्ति की वीडियो ने सोशल मीडिया पर खूब सनसनी मचा रखी है. अब तक 21.4 मिलियन लोग इसे देख चुके हैं. वहीं लगातार काफी सारे लोग इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं.

शीट प्रकाश की तरंगों को रिफलेक्ट करती हैं

आम लोगो से लेकर देश के प्रमुख हस्तियां इसमें दिलचस्पी दिखा रही हैं, यहां तक कि चीन के क्रीमिनल इंवेस्टीगेशन डिपार्टमेंट मिनिस्ट्री ऑफ पब्लिक सिक्योरिटी के डिप्टी हेड चेन शिक्यू ने भी इस वीडियो को शेयर कर लिखा है कि यह देश के क्लॉक मिलिट्री के बहुत फायदेमंद हो सकती है. असल में इस वीडियो को बनाने वाले लोगों का दावा है कि जो शीट पहन कर व्यक्ति गायब हो रहा है वो पारदर्शी मैटेरियल से बना है और ये शीट प्रकाश की तरंगों को रिफलेक्ट करती हैं ऐसे में जो कोई भी इसे पहनता है वो गायब नजर आता है. वीडियो बनाने वाले के दावे के साथ ही चीन में ये भी बहस शुरू हो गई है कि अगर ऐसा सम्भव है तो फिर मिलिट्री के लोग इसे पहनकर रात में जासूसी कर सकते हैं और वहीं अपराधी भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

नीली और हरी प्लास्टिक के कपड़े से बनी है

लेकिन इन सारे दावों और संभावनाओं के बीच क्वांटम वीडियो प्रडक्शन कंपनी के प्रोड्यूसर झू जेनसॉन्ग ने मीडिया को बताया है कि वास्तव में इनविजिबिलिटी क्लॉक नाम की कोई चीज होती ही नहीं है. अंग्रेजी अखबार मेल ऑनलाइन से बातचीत में झू जेनसॉन्ग ने बताया कि असल में यह वीडियो पूरी तरह एडिटेड है और जो शीट इसमें दिख रही है वो नीली और हरी प्लास्टिक के कपड़े से बनी है. ये वीडियो वास्तव में एडोब जैसे सॉफ्टवेयर का कमाल है जो कि अक्सर हम कईं एक्शन मूवी में देखते रहते हैं.

https://youtu.be/rNzYGwr8VfQ