फेसबुक का तोहफा : अब पोस्ट हो या वीडियो मनचाहा भाषा में करें फास्ट अनुवाद

लाइव सिटीज डेस्क : सोशल मीडिया  ने दुनिया के कोने-कोने से लोगों को जोड़ कर एक मंच पर ला दिया है. इसमें सबसे अहम रोल किसी का है तो फेसबुक का. लगातार नई-नई तकनीक और फीचर्स से लोगों को बांधे रखने वाले फेसबुक का लोहा दुनिया ने माना है. अब फेसबुक की रिसर्च टीम ने ट्रांसलेशन के क्षेत्र में नए फीचर्स को जोड़ा है. कंपनी के शोधकर्ताओं ने कृत्रिम बुद्धि का उपयोग करने के लिए अपने सोशल नेटवर्क पर कंटेंट का तेजी से और अधिक सही ढंग से अनुवाद करने का एक नया तरीका निकाला है. 

अब इस नए तरीके से फेसबुक उपयोगकर्ता न केवल पोस्ट बल्कि वीडियो को भी अपनी पसंदीदा भाषा में तुरंत अनुवाद कर सकते हैं. फेसबुक पहले से ही 45 से अधिक भाषाओं में पोस्ट का अनुवाद करता है, लेकिन सीईओ मार्क जुकरबर्ग का कहना है कि अभी भी “बहुत कुछ करना बाकी है.” 

हिंदी ट्रांसलिट्रेशन का फीचर भी है मौजूद: 

आपको याद दिला दें, इससे पहले फेसबुक अपने भारतीय उपभोक्ताओं के लिए एक फीचर लेकर आया था. यह फीचर हिंदी ट्रांसलिट्रेशन का था. यह एक ऐसा फीचर है जिससे इंग्लिश में टाइप करने पर टेक्स्ट अपने आप देवनागरी भाषा में चेंज हो जाएगा. यह अपडेट खास हिंदी लिखने वालों के लिए लाया गया था. एंड्रायड स्मार्टफोन्स के लिए फेसबुक एप में एक लाइट वर्जन का हिंदी एडिटर पेश किया गया था, जिसके बाद इंग्लिश कीबोर्ड के जरिए हिंदी भी टाइप की जा सकती है. इसके लिए आपको अलग से हिंदी कीबोर्ड डाउनलोड करने की जरुरत नहीं है. चलिए आपको बताते हैं कि ये फीचर कैसे काम करता है.

ऐसे करता है यह फीचर काम

  1. फेसबुक में पोस्ट लिखते समय आपको टेक्सट फील्ड के नीचे हिंदी कीबोर्ड भी दिखेगा, जिसपर क्लिक करते ही हिंदी एडिटर के जरिए आप हिंदी में टाइप कर पाएंगे. यही नहीं, चाहे आप इंग्लिश में ही क्यों न लिख रहे हों, फेसबुक उन रोमन कैरेक्टर को हिंदी में ट्रांसलेट कर देगा.
  2. हालांकि, ये जरुरी नहीं कि आप उस ट्रांसलेटेड स्टेट्स को ही पोस्ट करें. अगर आप ट्रांसलेशन से खुश नहीं है तो आप उसे चेंज कर सकते हैं. बस आपको कीबोर्ड आइकन के लेफ्ट साइड पर टाइप करना होगा.
  3. इसके अलावा आप अपने स्टेट्स से मैचिंग वर्डस भी ढूंढ सकते हैं इसके लिए आपको 3 डॉट्स पर क्लिक करना होगा. क्लिक करते ही आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे, जिससे आप वर्डस को सलेक्ट कर सकते हैं.
यह भी पढ़ें-  जकरबर्ग की बड़ी पहल, टीवी शो लाने की तैयारी में है फेसबुक