निगम चुनाव : वार्डों में चुनाव प्रचार हुआ हाइटेक, प्रत्याशी मोबाइल से मांग रहे समर्थन

लाइव सिटीज डेस्क (सुनील जख्मी) : मुंगेर जिले के वार्डों में चुनाव प्रचार हाइटेक हो गया है. नगर निगम चुनाव में वोट मांगने तथा मतदाताओं से समर्थन मांगने के तरीके बदल गए हैं. साधारण उम्मीदवार जहां गली-गली नाप रहे हैं, वहीं संपन्न प्रत्याशी मोबाइल के माध्यम से मतदाताओं से समर्थन मांग रहे हैं. मतदाताओं पर अपना प्रभाव कायम करने के लिए इलाके के बड़े नामचीन लोगों का साथ लिया जा रहा है. प्रत्याशी व्हाटशेप ग्रुप में अपनी गतिविधियों को बता रहे हैं. मतदाताओं पर प्रभाव डालने के लिए मोहल्ले की बड़ी हस्तियों को शामिल किया जा रहा है. मतदान 21 मई को है. इसके लिए चुनाव प्रचार 19 मई की संध्या समाप्त हो जाएगा.

अब चुनाव प्रचार के लिए चार दिन शेष हैं. अब तक एक-एक गलियों को प्रत्याशियों ने नाप लिया है. प्रत्याशियों की ओर से मतदाता पर्ची तैयार किया जा रहा है. कुछ वार्डों में. प्रत्याशी खुद पर्चियों को बांट रहे हैं तो कहीं उनके समर्थक. निगम के वार्ड संख्या-1 8 के प्रत्याशी मुमताज नाज ने ‘इ रिक्शा’ से अपने वार्ड समर्थकों के साथ प्रचार के लिए निकल पड़ी. प्रत्याशियों की ओर से जुलूस भी निकाले जा रहे हैं. शहरी क्षेत्र में इ रिक्शा व ऑटो प्रचार का बड़ा माध्यम है. जमालपुर नगर परिषद वार्ड न ० -5 के प्रत्याशी नीतू कुमारी  टाला चाभी चुनाव चिह्न लेकर मतदाताओं पास जाकर आशीर्वाद ले रही है.

मतदाता श्री लाल साह, डॉ दिनेश प्रसाद, श्री शिव साह आदि ने बताया की लोग अच्छे प्रत्याशिओं को चुनने के लिए मतदान अवश्य करे, जमालपुर के ही कैलाश कुमार उर्फ़ काली ने मतदाताओं से अपील किया की केवल निम् मिख निकालने से परिवर्तन नहीं  होगा. परिवर्तन के लिए सभी को तथा स्वच्छ लोकतंत्र के लिए वोट सबों को करना जरुरी है.

पहले मतदान फिर जलपान करने की बात उन्होंने कही. वहीं जमालपुर नगर परिषद के वार्ड संख्या 0 6 से कलम दवात लेकर पिंकी देवी वोट मांग रही है. इसके साथ रामबृक्ष तांती व समर्थक जीत दावे भी करते नजर आये. प्रत्याशियों की ओर से लुभावने वायदे भी किए जा रहे हैं. दलगत आधार पर चुनाव नहीं होने से एक-एक वार्ड में समान विचारधारा के दो-तीन प्रत्याशी आपस में ही टकरा रहे हैं. गत नगर निकाय चुनाव तक प्रत्याशियों की ओर से मतदाता पर्ची हाथ से लिखा होता था, अब प्रिटेंड हो गया है.
आज से प्रत्याशियों को पहचानने का लगेगा फ्लैक्स
सभी वार्डों में मंगलवार से प्रत्याशियों को जानें का फ्लैक्स लगेगा. निगम के निर्वाची पदाधिकारी  ने बताया कि प्रत्याशियों की सूची निर्वाचन शाखा को दे दी गई है. प्रत्याशियों की ओर से दायर शपथपत्र में जो भी आपराधिक ब्यौरा दिया गया है, उसे सार्वजनिक किया जाएगा. हर वार्ड में दस प्रमुख स्थानों पर फ्लैक्स लगाए जाएंगे जिसमें उनकी योग्यता के साथ आपराधिक जानकारी रहेगी.
यह भी पढ़े – बीजेपी विधायक की यह सेल्फी हो गई वायरल, जमकर हुई किरकिरी
फेसबुक का तोहफा : अब पोस्ट हो या वीडियो मनचाहा भाषा में करें फास्ट अनुवाद