Samsung आपसे हर मोबाइल पर कमा रहा 1900 रूपये, Xiomi का सबसे कम है प्रॉफिट

Xiaomi-Mi-4-vs-Samsung-Galaxy-S5-TI

लाइव सिटीज डेस्क : क्या आप जानते हैं कि आप जब एक मोबाइल खरीदते हैं तो उस कंपनी को कितना मुनाफा होता है ? शायद बहुत लोग ये बातें नहीं जानते होंगे. अब एक रिसर्च फर्म काउंटरपॉइंट ने ‘तीसरी तिमाही के मार्केट मॉनिटर प्रोग्राम’ में बताया है कि मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में हरेक हैंडसेट की बिक्री पर किस मोबाइल कंपनी को कितना मुनाफा हुआ है. कंपनी ने बताया है कि इस दौरान दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल निर्माता कंपनी ऐपल ने सैमसंग के मुकाबले 5 गुना ज्यादा मुनाफा कमाया है.

काउंटरपॉइंट ने जुलाई-सितंबर तिमाही में Vivo, Oppo, Huawei और शाओमी जैसी कंपनियों की कमाई का भी आंकड़ा जारी किया है. इसके अनुसार ऐपल को जुलाई से सितंबर 2017 के दौरान हर iPhone की बिक्री पर औसतन 151 डॉलर (करीब 9,600 रुपये) का मुनाफा हुआ है. यह रकम ऐपल के सबसे करीबी प्रतिद्वंद्वी सैमसंग को हुए औसत लाभ के पांच गुना से भी ज्यादा है. बताया गया है कि इसी दौरान सैमसंग को प्रति हैंडसेट पर 31 डॉलर (1,900 रुपये से ज्यादा) का मुनाफा हुआ.



iphone-8-plus

बता दें कि सैमसंग के विभिन्न रेंज के हैंडसेट मॉडल्स की भरमार है. तीसरी तिमाही में सैमसंग के नोट 8 सीरीज ने धमाल मचाया जबकि एस 8 सीरीज लगातार शानदार प्रदर्शन करता रहा. यही वजह है कि नोट 7 के विवादों में घिरने की वजह से पिछले साल की तीसरी तिमाही में नुकसान उठानेवाले सैमसंग को इस वर्ष तीसरी तिमाही में 26% ज्यादा मुनाफा हुआ.

samsung

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘ओप्पो और वीवो जैसे चाइनीज ब्रैंड्स ने भी प्रति हैंडसेट मुनाफे के मोर्च पर समान प्रदर्शन किया. इसके मुकाबिक, ओपो ने प्रति हैंडसेट 14 डॉलर (करीब 882 रुपये) का लाभ कमाया. वहीँ वीवो ने अपने हर हैंडसेट पर 13 डॉलर (करीब 819 रुपये) का मुनाफा कमाया है.

इस क्रम में सबसे कम मुनाफा शाओमी ने कमाया है. कंपनी ने प्रति हैंडसेट महज 2 डॉलर (करीब 126 रुपये) का कम मुनाफा कमाया है. दरअसल, कंपनी कम मार्जिन पर हैंडसेट बिक्री की रणनीति पर आगे बढ़ रही है.

xiomi-mi-mix

काउंटरपॉइंट ने कहा है कि इस दौरान हुए कुल मुनाफे का 60% ऐपल के हिस्से में आया. उसके बाद 26% के साथ सैमसंग दूसरे और 4.9% के साथ वावे तीसरे स्थान पर रहे. ओप्पो और वीवो ने चीन में अच्छी बिक्री की बदौलत इस मुनाफे वाली लिस्ट में क्रमशः चौथे और पांचवे स्थान पर कब्जा जमााया. पहली बार चाइनीज ब्रैंड्स ने मिलकर किसी एक तिमाही में 1.5 अरब डॉलर (94.5 अरब रुपये) से ज्यादा का मुनाफा कमाया है.

सभी तस्वीरें प्रतीकात्मक

Xiomi का कम कीमत में फुल स्क्रीन डिस्प्ले वाला Xiaomi Redmi Note 5
Samsung का पावरफुल Galaxy J7 Nxt है बेहद खास, जानिए कीमत और जबरदस्त फीचर