अगर फोन का डाटा हो गया है डिलीट तो घबराएं नहीं, इस फ्री ऐप से फोटो-वीडियो फिर आ जाएंगे वापस

लाइव सिटीज डेस्क : कई बार आपकी या किसी दूसरे की गलती से फोन के फोटो डिलीट हो जाते हैं. इनमें यदि जरूरी फोटो शामिल हैं तब यूजर परेशान हो जाता है. ऐसे यूजर्स की परेशानी को एक ऐप कम कर सकता है. गूगल प्ले स्टोर पर एक ऐसा ऐप है जिसका दावा है वो किसी फोन के डिलीट हुए फोटो को फिर से रिकवर कर सकता है. ऐसा दावा करने वाले ऐप का नाम है DiskDigger photo recovery.

इसलिए इस ऐप की जरूरत



कई यूजर्स अपने स्मार्टफोन में बहुत सारे फोटोज रखते हैं. ये फोटोज किसी इवेंट, कोई पुरानी मेमोरी या फिर किसी फ्रेंड से लिए गए हो सकते हैं. कुछ फोटोज तो ऐसे भी होते हैं जिनका बैकअप किसी दूसरी जगह पर नहीं होता. ऐसे में इन्हें संभालकर रखना जरूरी हो जाता है. ऐसे में कभी गलती से ये फोटो डिलीट हो जाएं तब आपको इस ऐप का काम पड़ सकता है.

5 करोड़ बार इन्स्टॉल हुआ ये ऐप

Disk Digger photo recovery ऐप को फ्री में इन्स्टॉल किया जा सकता है. ऐप को अब तक 5 करोड़ से भी ज्यादा बार इन्स्टॉल किया गया है. इस ऐप का साइज सिर्फ 1.2MB है। यानी ये फोन में न के बराबर स्पेस लेता है. ये यदि आपका फोन रूटेड है तब ये डिलीट फोटो के साथ वीडियो भी सर्च कर लेता है.

रूट करने की जरूरत नहीं

इस ऐप की खास बात है कि यूजर को फोटो रिकवरी के लिए फोन को रूट करने की जरूरत नहीं है. हालांकि, यदि फोन रूट नहीं होता तब ये एक लिमिट तक ही डिलीट फोटो को सर्च करता है. इस ऐप को इन्स्टॉल करके डायरेक्ट डिलीट फोटो और वीडियो सर्च किए जा सकते हैं. यूजर डिलीट फोटो की रिकवरी फोन मेमोरी या फिर क्लाउड पर भी कर सकता है.

इस फ्री ऐप का साइज 3.5 MB है. इंस्टॉल होने के बाद इसका इंटरफेस ऊपर दिए गए जैसे फोटो की तरह दिखता है. जब फोटो स्कैन पर टैप करते हैं तब एक मैसेज आता है जिसे यूजर को Allow करना होता है.

स्कैन शुरू होते ही फोटो आना शुरू हो जाते हैं. इनकी संख्या लगातार बढ़ती रहती है. इनमें सेव फोटो भी होते हैं. स्कैन कम्पलीट होने के बाद आप जिन फोटो को रिकवर करना चाहते हैं उन्हें सिलेक्ट करके सेव कर सकते हैं.

आप नया फोल्डर बनाकर भी फोटो सेव कर सकते हैं. बाद में ये फोल्डर फोटो गैलरी में आपको दिखाई देगा.