फेसबुक की नई तकनीक : सोची हुई बात हो जाएगी कंप्यूटर पर टाइप

लाइव सिटीज डेस्क : सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक जल्द ही एक ऐसी तकनीक पेश करेगी, जिसमें आप जो सोचेंगे वो खुद ब खुद टाइप हो जाएगा. फेसबुक ने इसे Silent Speech Interface का नाम दिया है. यह तकनीक यूजर्स को चैटिंग करने या टाईपिंग करने का एक अलग अनुभव देगी. फेसबुक के इंजीनियरिंग उपाध्यक्ष और सीक्रेटिव बिल्डिंग 8 के हेड रेजिना डुगन ने बताया भविष्य नई और बेहतर तकनीकों से भरा हुआ है, जो हमें बिना टाइप किए लोगों से संवाद करने में सक्षम बनाएगी.

डुगन ने कंप्यूटर इंटरफेस की घोषणा की है. उन्होंने कहा है कि इस इंटरफेस पर फेसबुक में 60 लोगों की एक टीम ह्यूमन ब्रेन द्वारा संचालित होने वाले इस सिस्टम पर काम कर रही है. इस सिस्टम के जरिए यूजर की Neural activity को डिकोड किया जाता है. साथ ही यह सिस्टम 100 शब्द प्रति मिनट की स्पीड से टाइप कर सकता है. उदाहरण के तौर पर जिस स्पीड से हम स्मार्टफोन में टाइप करते हैं, उससे 5 गुना ज्यादा तेज यह सिस्टम टाइप कर सकता है.

फेसबुक ने कहा कि यह तकनीक उन लोगों की मदद करेगी, जो ठीक तरह से संवाद करने में सक्षम नहीं होते. ऐसा माना जा रहा है कि फेसबुक की यह टेक्नोलॉजी काफी आगे का सोचकर और भविष्य को बेहतर करने के लिए बनाई गई है. इसके साथ ही फेसबुक ने एक ऐसी तकनीक को भी पेश किया है कि जिसके जरिए स्कीन द्वारा आवाज को सुना जा सकेगा. इसे ऑक्लस रिसर्च के प्रमुख वैज्ञानिक माइकल अब्रैश ने एआर चश्मा ने पेश किया है.

यह भी पढ़ें – जियो के मुकाबले अन्य कंपनियों के रिचार्ज, मुफ्त कॉल और ज्यादा डेटा के ऑफर
अब किसी भी साईट का पासवर्ड याद दिलाने में मदद करेगा Facebook