Corona को लेकर Facebook शुरु करेगा नया फीचर, Live Video देखने के लिए देना होगा पैसा

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : भारत इस समय कोरोना की मार झेल रहा है. लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है. हालांकि सरकार का दावा है कि लॉकडाउन के कारण संक्रमण काफी हद तक कंट्रोल में है. लेकिन इसी लॉकडाउन के कारण अर्थव्यवस्था पर भी असर पड़ रहा है. लोग बेरोजगार हो रहे हैं. ऐसे में फेसबुक (Facebook) यूजर्स के लिए भी एक बड़ी ख़बर आ रही है.

फेसबुक (Facebook) पर लाइव वीडियो देखने के लिए यूजर्स को पेमेंट करना पड़ सकता है. कोरोना वायरस महामारी के दौरान परफॉर्मिंग आर्ट्स से जुड़े लोगों की मदद के लिए ऐसा किया जा रहा है.



फेसबुक देगा तय करने का ऑप्शन

फेसबुक पर जो लोग लाइव वीडियो करते हैं, वे नए फीचर की मदद से लाइव ब्रॉडकास्ट शुरू करने से पहले तय करेंगे कि वे अपने लाइव वीडियो को फ्री रखना चाहते हैं, या फिर इसे एक्सेस करने वालों से फीस चार्ज करना चाहते हैं. बता दें कि लॉकडाउन की वजह से म्यूजीशियंस, कामेडियन्स, पर्सनल ट्रेनर, स्पीकर्स जैसे लोग कहीं परफॉर्म नहीं कर पा रहे. इसलिए वे फेसबुक पर लाइव वीडियो के जरिए लोगों से कनेक्ट हो रहे हैं. ऐसे में फेसबुक क्रिएटर्स और स्मॉल बिजनेस की मदद के लिए उन्हें लाइव वीडियो पर एक्सेस फीस का विकल्प देकर मदद करना चाहती है. यह टूल ऑनलाइन परफॉरमेंस से लेकर क्लासेज और प्रोफेशनल कॉन्फ्रेंस तक के लिए रहेगा.

फेसबुक का नया टूल उनकी भी मदद करेगा, जो वीडियो स्ट्रीम्स की मदद से किसी चैरिटी के लिए फंड जुटाना चाहते हैं. ऐसे यूजर्स अपने लाइव स्ट्रीम में डोनेट बटन भी एड कर सकेंगे. डोनेट ऑप्शन से जुटाई गई 100 फीसदी रकम को फेसबुक सीधे नॉन-प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन के अकाउंट में भेज देगा. हालांकि फेसबुक की ओर से इस नए फीचर पर ज्यादा कुछ जानकारी दी नहीं गई है. लेकिन फेसबुक जल्दी ही इस एप को लॉन्च कर सकता है.