वॉट्सऐप कॉलिंग में भारत दुनिया में नंबर वन

लाइव सिटीज डेस्क : भारत में लगातार बढ़ते सोशल मीडिया के चलने ने एक रिपोर्ड कायम किया है. एक सर्वे के मुताबिक वाट्सऐप से भारत के लोग हर रोज 5 करोड़ मिनट का वीडियो कॉल करते हैं.

भारत के लोग जितन देर वॉट्सऐप पर कॉल करते हैं वो दुनिया के किसी भी अन्य देश में वॉट्सऐप के यूजर्स की तुलना में सबसे अधिक है. वीडियो कॉलिंग की सुविधा वॉट्सऐप ने 2016 के नवंबर में शुरू की थी. इस सुविधा के शुरू होने के बाद भारत समेत दुनिया के अन्य हिस्सें में वीडियो कॉलिंग की सुविधा सरल हो गई. वी़डियो कॉलिंग के इस आसान फीचर का लोगों ने खूब इस्तेमाल किया. भारत में वॉट्सऐप का कंप्टीशन हाइक, गूगल के एलो और वाइबर से माना जाता है.



वाट्सऐप कॉलिंग फीचर के साथ वह माइक्रोसॉफ्ट के स्काइप, ऐपल के फेसटाइम और गूगल के ड्युओ की टक्कर में आ गया. इसके बाद से वॉट्सऐप के यूसेज में अच्छी बढ़ोतरी हुई है. इसके पीछे डेटा प्राइसेज का कम होना और पिछले वर्ष टेलिकॉम मार्केट में प्रवेश करने वाली रिलायंस जियो इंफोकॉम की ओर से फ्री प्रमोशनल डेटा दिया जाना जैसे कारण भी हैं. वॉट्सऐप की ओर से दिए गए डेटा के मुताबिक, प्रतिदिन 5 करोड़ मिनट से अधिक की वीडियो कॉलिंग के साथ भारत इसमें दुनियाभर में पहले स्थान पर है. दुनियाभर में यूजर्स प्रतिदिन 5.5 करोड़ से अधिक वीडियो कॉल्स करते हैं और इन कॉल्स में रोजाना 34 करोड़ से अधिक मिनट लगाते हैं. वॉट्सऐप के पास दुनियाभर में एक अरब से अधिक यूजर्स हैं.

यह भी पढ़ें-
बोले राहुल कंवल- अर्नब सुपारी पत्रकार, 100% पक्षपात- 0% निष्पक्ष
कश्मीर के शोपियां में सेना के लेफ्टनेंट का गोलियों से छलनी शव मिला