Apple के Macbook का विकल्प, Microsoft ने लॉन्च किया Surface Laptop

macbook-laptop
लाइव सिटीज डेस्क : कंप्यूटर्स और लैपटॉप्स के बाजार में माइक्रोसॉफ्ट के एक नए प्रोडक्ट ने दस्तक दी है और ये एक महज नया प्रोडक्ट मात्र नहीं है. दरअसल यह एप्पल के मैकबुक के लिए खतरे की घंटी है. ये बातें इसलिए कहीं जा रही हैं क्योंकि मैकबुक एयर से बेहतर बैटरी लाइफ के साथ माइक्रोसॉफ्ट ने न्यू यॉर्क स्प्रिंग इवेंट में विंडोज़ 10 एस पर चलने वाला सर्फेस लैपटॉप लॉन्च कर दिया है.
ये नया डिवाइस ख़ास तौर पर पढ़ाई के लिए बनाए गए विंडोज़ 10 एस सॉफ्टवेयर पर चलता है और इस डिवाइस को चार कलर वेरिएंट- बरगंडी, ग्रेफाइट गोल्ड, प्लेटिनम और कोबाल्ट ब्लू कलर में उपलब्ध कराया गया है. सर्फेस लैपटॉप अभी प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध हैं और इसकी बिक्री 15 जून से शुरू होगी.
macbook-laptop
माइक्रोसॉफ्ट का दावा है कि सर्फेस लैपटॉप भरोसेमंद, पोर्टेबल और हल्के वज़न वाला डिवाइस है. इसे प्रीमियम फिनिश के साथ स्लीक डिज़ाइन में पेश किया है. इसके अलावा सर्फेस प्रो 4 में दिया गया एलसेंट्रा फैब्रिक कीबोर्ड और बैकलाइट के साथ आता है. सर्फेस लैपटॉप में 13.5 इंच पिक्सलसेंस टचस्क्रीन डिस्प्ले है. माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि इस लैपटॉप में ‘सबसे पतला टचस्क्रीन एलसीडी डिस्प्ले’ दिया गया है.
सर्फेस लैपटॉप के बेस वेरिएंट में लेटेस्ट इंटेल कोर आई5 प्रोसेसर, 4 जीबी रैम और 128 जीबी एसएसडी स्टोरेज दी गई है जबकि यूज़र दूसरी मेमोरी और स्टोरेज के अलावा इंटेल कोर आई7 प्रोसेसर वाले वेरिएंट चुन सकते हैं. सर्फेस लैपटॉप की सबसे बड़ी ख़ासियत है कि इसमें 14.5 घंटे तक की बैटरी लाइफ मिलने का दावा किया गया है.
इस लैपटॉप में एक यूएसबी पोर्ट, एक मिनी डिस्प्ले पोर्ट, सर्फेस पावर कनेक्टर, एसडी कार्ड स्लॉट और एक 3.5 एमएम ऑडियो जैक दिया गया है. डिवाइस का वज़न 1.25 किलोग्राम है और इसकी मोटाई 9.9 मिलीमीटर से 14.47 मिलीमीटर है. माइक्रोसॉफ्ट ने लैपटॉप के रियर पर कंपोनेंट को ठंडा रखने और गर्म होने से रोकने के लिए वैपॉर चैम्बर का इस्तेमाल किया है.
लैपटॉप में कोई छेद नहीं है. इसलिए आपको आशिचर्य हो सकता है कि स्पीकर कहां हैं. माइक्रोसॉफ्ट ने स्पीकर को कीबोर्ड के नीचे जगह दी है. जबकि विंडोज़ इंक और विंडोज़ हैलो सपोर्ट और बेहतरीन डिज़ाइन के साथ आने वाला यह डिवाइस कुछ यूज़र को आकर्षित कर सकता है वहीं कीमत कुछ लोगों के उत्साह को कम कर सकती है.
माइक्रोसॉफ्ट ने कोर आई5 प्रोसेसर के साथ सर्फेस लैपटॉप की कीमत 999 डॉलर यानी करीब 64,000 रुपये रखी है. माइक्रोसॉफ्ट का दावा है कि सर्फेस लैपटॉप का इंटेल कोर आई7 वेरिएंट मौज़ूदा आई7 वाले मैकबुक प्रो से कहीं तेज है और उन्होंने बताया कि नए सर्फेस लैपटॉप से बाज़ार में मौज़ूद किसी भी मैकबुक एयर लैपटॉप से ज़्यादा बैटरी लाइफ मिलेगी.
यह लैपटॉप विंडोज़ 10 एस पर चलता है, डिवाइस में सिर्फ विंडोज़ स्टोर से ही ऐप चलाए जा सकते हैं. हालांकि, यूज़र अनी जरूरत के मुताबिक अपग्रेड कर सकते हैं. जैसा कि बताया, डिवाइस प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध है और 15 जून से बिक्री शुरू होगी.
यह भी पढ़ें – दमदार फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ दुनिया का सबसे छोटा एंड्राइड स्मार्टफोन, पढ़िए कीमत और फीचर्स 
इन चीजों को फेसबुक पर न करें शेयर, पड़ जायेंगे मुश्किल में