OMG ! सबको रेस में पीछे छोड़ दिया Jio के नेटवर्क ने, आपने जाना क्या

jio

लाइव सिटीज डेस्क: स्मार्ट फ़ोन्स में अभी जियो का ज्यादा क्रेज चला हुआ है. और अगर इसके नेटवर्क की बात करें तो ये कहना गलत नहीं होगा की जियो की नेटवर्क का कोई मुकाबला ही नहीं है. रिलायंस जियो नेटवर्क पर नवंबर महीने में औसत डाउनलोड स्पीड 21.8 एमबीपीएस थी. यह जानकारी ट्राई के मायस्पीड ऐप के डेटा से सामने आई है.

बता दें कि अक्टूबर महीने में रिलायंस जियो नेटवर्क पर औसत डाउनलोड स्पीड 21.9 एमबीपीएस दर्ज की गई थी जो अब तक का सर्वाधिक है. मायस्पीड ऐप पर औसत डाउनलोड स्पीड के मामले में वोडाफोन दूसरे स्थान पर काबिज़ है. स्पीड 9.9 एमबीपीएस दर्ज की गई, जो जियो की औसत स्पीड के आधे से भी कम है. देखा जाए तो ट्राई के इस ऐप पर डाउनलोड स्पीड के मामले में लॉन्च के बाद से Jio लगातार टॉप पर काबिज रहा है. दूसरी तरफ, देश की चार नामी टेलीकॉम कंपनियों ने 4जी अपलोड स्पीड में सुधार दर्ज की है.



भारत में 4जी डाउनलोड स्पीड

जैसा कि हमने आपको पहले बताया, रिलायंस जियो 21.8 एमबीपीएस की औसत डाउनलोड स्पीड के साथ टॉप पर रही. इसके बाद वोडाफोन ने 9.9 एमबीपीएस की स्पीड दर्ज की. अगला स्थान एयरटेल का है. इस नेटवर्क पर 9.3 एमबीपीएस की 4जी डाउनलोड स्पीड दर्ज की गई. चौथा स्थान आइडिया को मिला है. इस नेटवर्क पर औसत डाउनलोड स्पीड 8.1 एमबीपीएस स्पीड है. पिछले महीने आइडिया सेल्युलर तीसरे स्थान पर थी और एयरटेल चौथे स्थान पर. आंकड़ों पर गौर करें तो एयरटेल नेटवर्क पर औसत 4जी डाउनोलड स्पीड में बड़ा सुधार देखने को मिला है. पिछले महीने के 7.5 एमबीपीएस स्पीड की तुलना में इस महीने 9.3 एमबीपीएस की औसत स्पीड दर्ज की गई. हम आने वाले महीने में 4जी स्पीड में बीएसएनएल का भी आंकड़ा देखेंगे, क्योंकि यह कंपनी जनवरी में 4जी नेटवर्क के साथ आएगी. वहीं, वोडाफोन अपनी वीओएलटीई सेवाओं का भी आगाज़ करेगी.

भारत में 4जी अपलोड स्पीड

अक्टूबर और नवंबर महीने में 4जी अपलोड स्पीड के मामले में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है. 4जी अपलोड स्पीड के मामले में अब भी आइडिया टॉप पर है. इस नेटवर्क पर औसत स्पीड 7.1 एमबीपीएस दर्ज की गई. इसके बाद वोडाफोन का नंबर है, 6.2 एमबीपीएस की स्पीड के साथ. वहीं, रिलायंस जियो और एयरटेल क्रमशः  4.9 एमबीपीएस और 3.9 एमबीपीएस की औसत 4जी अपलोड स्पीड के साथ तीसरे व चौथे स्थान पर हैं. अक्टूबर महीने में Idea, Vodafone, Jio और Airtel नेटवर्क पर औसत स्पीड क्रमशः 6.4 एमबीपीएस, 5.9 एमबीपीएस, 4.1 एमबीपीएस और 3.5 एमबीपीएस रही थी.

बता दें कि ट्राई रियल टाइम में माय स्पीड एप्लिकेशन के ज़रिए डेटा स्पीड का आकलन करता है. इस ऐप को पिछले साल ही लॉन्च किया गया था. इसका मकसद मासिक तौर पर डेटा स्पीड की जानकारी उपभोक्ता को देने का था. डेटा स्पीड का आकलन यूज़र द्वारा अपने फोन मायस्पीड ऐप को इंस्टॉल करने पर ही होता है.