इन स्मार्टफोन्स ने 2017 में जीता लोगों का दिल … अब भी है लिस्ट में …

hi-fi

लाइव सिटीज डेस्क: साल 2017 खत्म होने जा रहा है. ऐसे में क्या आप ये नहीं जानना चाहेंगे कि पूरे साल में कौन सी स्मार्टफ़ोन ने लोगों के दिलों में राज़ किया और कौन सी स्मार्टफ़ोन फ्लॉप रही. तो आईये हम आपको बताने जा रहें हैं स्मार्ट फ़ोन्स के बारे में. यह साल स्मार्टफोन मार्केट के लिए बेहद ही खास रहा, ख़ासकर बजट सेगमेंट में. हम आपको आज 20,000 रुपये से कम में मिलने वाले इस साल के बेहतरीन स्मार्टफोन के बारे में बताएंगे.  हमने इसमें 10,000 रुपये से लेकर ऊपरी सीमा तक के सभी दमदार फोन को शामिल किया है.

हम भरोसे के साथ कह सकते हैं कि इन हैंडसेट की परफॉर्मेंस अच्छी है और बैटरी लाइफ दमदार है. साथ ही आपका इन्हें इस्तेमाल करने का अनुभव अच्छा रहेगा. तो देर किस बात की चलिए जाने उन स्मार्टफोन्स के बारे में.



1.इनफिनिक्स ज़ीरो 5 प्रो:इस सूची के लेटेस्ट स्मार्टफोन में से एक है Infinix Zero 5 Pro. फोन का दाम 19,999 रुपये है. इसकी खासियत यह रही कि इस फोन ने अलग-अलग विभाग में अच्छी परफॉर्मेंस दी है. हालांकि, कैमरा परफॉर्मेंस थोड़ी बेहतर सकती थी. लेकिन ओवरऑल परफॉर्मेंस और विविध डिस्प्ले के कारण यह बाज़ी मार जाता है. स्पेसिफिकेशन की बात करें तो फोन में 5.98 इंच का फुल-एचडी डिस्प्ले, 2.6 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर प्रोसेसर, 6 जीबी रैम, 128 जीबी स्टोरेज और 4350 एमएएच की बड़ी बैटरी है. ज़ीरो 5 के पिछले हिस्से पर दो सेंसर हैं. एक 12 मेगापिक्सल का सेंसर है और दूसरा 13 मेगापिक्सल का. सेल्फी कैमरे का सेंसर 16 मेगापिक्सल का है.

2.लेनोवो के8 प्लस: Lenovo बजट सेगमेंट में अच्छे प्रोडक्ट पेश करती रही है. और लेनोवो के8 प्लस भी फायदे का सौदा है. वैसे, कैमरा और डिस्प्ले बेहतर हो सकते हैं लेकिन परफॉर्मेंस दमदार है और बैटरी लाइफ की भी तारीफ बनती है. 5.2 इंच के फुल-एचडी डिस्प्ले वाले इस फोन में 2.5 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर प्रोसेसर, 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज है. 4000 एमएएच की बैटरी अच्छा साथ देती है. 8 मेगापिक्सल के फ्रंट कैमरे के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है.

3.शाओमी मी ए1:इस साल एंड्रॉयड वन प्रोग्राम को ज़िदा किया गया है और पहली पेशकश थी शाओमी मी ए1. यह अपनी कीमत में एक परफॉर्मर प्रोडक्ट है और हाल ही यह सस्ता भी हुआ है. 5.5 इंच की स्क्रीन फुल-एचडी रिजॉल्यूशन वाली है. फोन 2 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर प्रोसेसर 4 जीबी और 64 जीबी स्टोरेज के साथ आता है. साथ में मौजूद है 3080 एमएएच की बैटरी. फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सल का है और पिछले हिस्से पर 12 मेगापिक्सल के दो सेंसर दिए गए हैं.

4.लेनोवो के8 नोट:इस सूची में लेनोवो का अगला फोन है के8 नोट, जिसने डिस्प्ले, डिज़ाइन के साथ सॉफ्टवेयर विभाग में भी लोगों लुभाया. यह लेनोवो के थिएटरमैक्स वीआर मोड सपोर्ट के साथ आता है. इसकी मदद से आप किसी भी ऐप को स्टीरियोस्कोपिक हेडसेट में देख पाएंगे. फोन में 5.5 इंच का फुल-एचडी डिस्प्ले, 1.4 गीगाहर्ट्ज़ प्रोसेसर के साथ 3 जीबी रैम, 32 जीबी स्टोरेज है. बैटरी 4000 एमएएच की है. फोन में 13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है. यह भी डुअल रियर कैमरा फोन है. प्राइमरी सेंसर 13 मेगापिक्सल का है और डेप्थ सेंसर 5 मेगापिक्सल का है.

5.मोटो जी5एस प्लस:15,000 रुपये के प्राइस रेंज में फोन खरीदने के लिए हममें से ज़्यादातर लोग मोटो जी सीरीज़ पर भरोसा करते रहे हैं. इनकी बिल्ड क्वालिटी आमतौर पर अच्छी होती है और फोन सॉफ्टवेयर विभाग में भी कारगर साबित होता है. ऐसा ही मोटो जी5एस प्लस के बारे में भी कहा जा सकता है. फोन की बैटरी लाइफ बेहतर हो सकती है, लेकिन यह फोन बाकी डिपार्टमेंट में निराश नहीं करता. इसमें 5.5 इंच का फुल-एचडी डिस्प्ले, 2 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर प्रोसेसर, 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज दी गई है. फोन में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है. रियर हिस्से पर 13 मेगापिक्सल के दो सेंसर दिए गए हैं.

6.सैमसंग गैलेक्सी ऑन मैक्स:Samsung Galaxy On Max में फेस रिकॉग्निशन जैसे कई काम के फीचर हैं. आपको सैमसंग पे मिनी का सपोर्ट मिलता है और इंटरफेस भी काफी पॉलिश्ड है. फोन में 5.7 इंच का फुल-एचडी डिस्प्ले, 1.69 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर प्रोसेसर, 4 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज है. बैटरी 3300 एमएएच की है और फ्रंट व रियर पैनल पर 13 मेगापिक्सल के कैमरे दिए गए हैं.

7.कूलपैड कूल प्ले 6:वैसे, इस फोन को चार्ज करने में बहुत वक्त लगता है, लेकिन कूलपैड कूल प्ले 6 के बिकने की अहम वजहों में से एक बैटरी भी है. फोन की परफॉर्मेंस बहुत अच्छी है और इसका फिंगरप्रिंट सेंसर तेज़ी से काम करता है. अब बात स्पेसिफिकेशन की. आपको 5.5 इंच का फुल-एचडी डिस्प्ले, 1.4 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर प्रोसेसर, 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज मिलेगी. बैटरी 4060 एमएएच की है. फ्रंट पैनल का सेंसर 8 मेगापिक्सल का है. रियर पर 13 मेगापिक्सल के दो सेंसर दिए गए हैं.