जबरदस्त योजना बना रहा है BSNL, दो साल में सबको मिलेगी सैटेलाइट फोन सेवा

bsnl

लाइव सिटीज डेस्क: सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल का इरादा दो साल में देश के सभी नागरिकों के लिए सैटेलाइफ फोन सेवा पेश करने का है. यह सेवा देश के किसी भी कोने से काम कर सकेगी और प्राकृतिक आपदा के समय मोबाइल सेवाएं ठप होने के बावजूद भी काम करती रहेगी.

बीएसएनएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा, “हमने अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन के पास आवेदन किया है. प्रक्रिया को पूरा करने में कुछ समय लगेगा. डेढ़ से दो साल में हम सभी नागरिकों को चरणबद्ध तरीके से सैटेलाइट फोन सेवा उपलब्ध कराने की स्थिति में होंगे.”


श्रीवास्तव ने कहा कि सैटेलाइट फोन देश के किसी भी हिस्से में काम कर सकेंगे., यहां तक कि उड़ानों और जहाजों में भी. ये धरती से 35,700 किलोमीटर उपर उपग्रहों के जरिये सिग्नल पर निर्भर होंगे.


बीएसएनएल ने इन्मारसैट सेवा के जरिये सैटेलाइट फोन सेवा शुरू की है. शुरुआत में यह सेवा सरकारी एजेंसियों को उपलब्ध है. बाद में नागरिकों तक इसका चरणबद्ध तरीके से विस्तार होगा. यह सेवा उन क्षेत्रों को उपलब्ध होगी जहां फिलहाल कोई नेटवर्क नहीं है. इन्मारसैट के जरिये यह उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे 14 सैटेलाइट हैं.

यह भी पढ़े- अब Google पर Search करिये अपना निजी डाटा, ऐड हुआ ‘पर्सनल’ टैब
Samsung Galaxy Feel में है 16 मेगापिक्सल कैमरा और 3 जीबी रैम