GST के बाद सस्ते हुए iPhone, ये होगी नई कीमत

apple
लाइव सिटीज डेस्क : 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने के साथ ही एप्पल ने आईफोन के सभी मॉडलों की कीमतों में 4 से 7.5 फीसद की कटौती कर दी है. नई कीमतों पर नजर दौड़ाएं तो पता चलता है कि आईफोन 7 प्लस 256 जीबी स्टोरेज वैरिएंट जिसकी पहले कीमत 92000 रुपये थी वह अब 85,400 रुपये में मिलेगा. वहीं अब आईफोन 6s के 32 GB शुरूआती वैरिएंट की कीमत 6.2 फीसद घटकर 46,900 रुपये रह गई है.
इसी के साथ आईफोन एसई के भारत में निर्माण के बाद इसकी कीमत 4 फीसद तक घट गई है. अब इसके 32 GB मॉडल की कीमत घटकर 26000 रुपये हो गई है.पहले इसकी कीमत 27,200 रुपये थी. इसका 128GB वैरिएंट 6 फीसद कम कीमत के साथ 35000 रुपये में आएगा.
apple
आईपैड भी हुए सस्ते
आईफोन के आलावा कंपनी ने आईपैड, मैक और एप्पल वॉच की कीमतों में भी कटौती की है.  इंडस्ट्री विशेषज्ञों के अनुसार- आईफोन की ओवरऑल टैक्स प्रक्रिया उच्च थी. अब GST के 12 फीसद रेट और कस्टम ड्यूटी मिला कर भी अगला टैक्स उससे कम ही होगा जो जुलाई 1 से पहले भरा जाता रहा है. इसी का परिणाम है की कंपनी ने उपभोक्ताओं के लिए अपने प्रोडक्ट्स की कीमतों में कटौती की है.
कंपनी के कीमतों में कटौती के निर्णय के बारे में एक स्त्रोत के अनुसार अभी बेसिक कस्टम ड्यूटी नहीं लगाई गई है, अन्यथा कीमतों में और कटौती की सम्भावना है.
यहां यह जान लेना जरूरी है कि कीमतें कम करने से एप्पल को जरा भी नुकसान नहीं होने वाला है. उल्टा इससे  भारतीय मार्किट और उपभोक्ताओं में आईफोन की ओर आकर्षण और बढ़ेगा. इस कटौती से एप्पल को भारतीय स्मार्टफोन मार्किट में अपना शेयर बढ़ाने में भी मदद मिलेगी. एप्पल भारत को आईफोन के लिए बहुत महत्व्पूर्ण मार्किट मानता है. कंपनी ने आईफोन एसई का निर्माण बेंगलुरु में पिछले महीने से शुरू किया है.
यह भी पढ़ें – जल्द भारत में दस्तक देगा 4 कैमरे वाला Gionee S10
आपकी डिजिटल सुरक्षा के लिए कितना तैयार है भारत?