एयरटेल को जियो ने फिर ‘मारा’, 72% घटा मुनाफा

airtel

लाइव सिटीज डेस्क : भारती एयरटेल का शुद्ध लाभ मार्च 2017 को समाप्त चौथी तिमाही में 72 प्रतिशत लुढ़ककर 373.4 करोड़ रुपये रह गया. कंपनी के शुद्ध लाभ में इस गिरावट की प्रमुख वजह रिलायंस जियो की बाजार में हलचल मचा देने वाले प्लान को माना जा रहा है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि पिछले वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही (मार्च तिमाही) के दौरान उसके पास भारत, दक्षिण एशिया और अफ्रीका में 35 करोड़ 60 लाख ग्राहक रहे. इनमें अकेले भारत में 24 करोड़ 40 लाख ग्राहक हैं. कंपनी के कुल रेवेन्यू का 77 प्रतिशत देश से ही आया है.


एयरटेल के एमडी और सीईओ (भारत और दक्षिण एशिया) गोपाल मित्तल ने कहा, ‘नए ऑपरेटर (रिलायंस जियो इन्फोकॉम) की ओर से लगातार प्रभावकारी प्राइसिंग लगातार दूसरी तिमाही में हमारी राजस्व वृद्धि में गिरावट की वजह बनी. कुल मिलाकर पूरी टेलिकॉम इंडस्ट्री को ही पहली बार सालाना आधार पर रेवेन्यू में गिरावट का सामना करना पड़ा है.’

airtel

भारती एयरटेल ने एक साल पहले इसी तिमाही में 1,319 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था. कंपनी का कहना है कि आलोच्य तिमाही में उसकी कुल आय 12 प्रतिशत घटकर 21,934.6 करोड़ रुपये रह गई जो कि पिछले साल इसी तिमाही में 24,959.6 करोड़ रुपये रही थी. कंपनी ने अपने त्रैमासिक आंकड़े बाजार बंद होने के बाद जारी किए.

उल्लेखनीय है कि मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने पिछले साल सितंबर में नि:शुल्क डाटा व वॉयस काल सुविधा के साथ अपना परिचालन शुरू किया.

कंपनी ने दिसंबर में इस पेशकश को मार्च 2017 तक बढा दिया.