इन चीजों को फेसबुक पर न करें शेयर, पड़ जायेंगे मुश्किल में

facebook

लाइव सिटीज डेस्क : आज कल फेसबुक हर किसी की जरुरत बनता जा रहा है. लोग अपनी सारी फीलिंग्स फेसबुक के इस आभासी दुनिया के दोस्तों के बीच शेयर करते रहते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि फेसबुक पर यूजर्स द्वारा कई बार अपनी हर छोटी बड़ी जानकारी को शेयर करना आपके लिए खतरा पैदा कर सकता है. इससे आप बड़ी मुश्किल में फंस सकते हैं.

इससे कई बार यूजर्स अकाउंट हैक होने का खतरा होता है. हालांकि फेसबुक इस बात का दावा करता है कि यूजर्स की प्राइवेसी उसकी प्राथमिकता है. आइये हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताते हैं जिनको फेसबुक पर शेयर करने से आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

facebook

फैमिली की फोटो: ऑक्सफोर्ड इंटरनेट इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर का कहना है कि फेसबुक पर ऐसी ही फोटो पोस्ट करनी चाहिए जिन्हें बच्चे आने वाले समय में देखना चाहें. पुराने लोगों के लिए यह जरूरी नहीं था लेकिन नई पीढ़ी के लिए यह जरूरी हो गया है.

छुट्टी मनाने की जानकारी: आप कब और कहां छुट्टी मनाने जा रहे हैं इसकी जानकारी कभी भी फेसबुक पर साझा नहीं करनी चाहिए. फाइनैशल वेबसाइट दिस इज मनी के मुताबिक अगर आपकी छुट्टियों का प्लान सोशल मीडिया पर है तो कोई दुर्घटना होने पर इंश्योरेंस क्लेम नहीं कर सकते.

रिलेशनशिप स्टेटस: अगर आप नये रिश्ते की खुशी मनाना चाहते हैं तो फेसबुक पर रिलेशनशिप स्टेटस अपडेट मत कीजिए. बाद में यदि रिलेशनशिप स्टेटस को सिंगल करेंगे तो इससे आपको तकलीफ हो सकती है.

क्रेडिट कार्ड डिटेल्स: किसी भी स्थित में अपने क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स फेसबुक पर साझा न करें.

बोर्डिंग पास की फोटो: फेसबुक पर बोर्डिंग पास की फोटो साझा न करें. इस पर बार कोड होता है जिसमें आपकी पूरी जानकारी होती है. इसका इस्तेमाल करके एयरलाइन कंपनी से आपके बारे में पूरी जानकारी निकाली जा सकती है.

लोकेशन: घर पहुंचकर जब फेसबुक पर घर की लोकेशन को टैग करके पोस्ट कर देते हैं तो इससे आपके घर का ऐड्रेस पता चल जाता है. कभी भी फेसबुक पर अपनी लोकेशन शेयर न करें.

प्राथमिकता सेट करें: यह एक सोशल मीडिया प्लेटफोर्म है. यहां थोड़ा सुकून मिलता है. हां, आप जिस कंपनी में काम करते हैं उसके सीईओ को कुछ अपडेट से बाहर करने के लिए अपनी प्राथमिकताओं को सेट कर सकते हैं.

फोन नंबर: फेसबुक पर कभी भी अपना मोबाइल नंबर शेयर न करें. फेसबुक समय-समय पर यूजर्स से प्रोफाइल सुरक्षित रखने के लिए फोन नंबर मांगता है, लेकिन आपको इससे दूर रहना चाहिए.

बर्थडे और एड्रेस: फेसबुक पर बर्थ डेट और एड्रेस भी सही न लिखें. इससे हैकर्स आसानी से आपका बैंक अकाउंट हैक कर सकते हैं.

स्कूल की जानकारी: अपने बच्चों के स्कूल की जानकारी कभी भी फेसबुक पर शेयर न करें. इससे बच्चों की सुरक्षा को खतरा हो सकता है.

लोकेशन सर्विस: फेसबुक का इस्तेमाल करते वक्त लोकेशन सर्विस को बंद रखें. इससे आपकी लोकेशन का आसानी से पता लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें – WhatsApp में अब पसंदीदा चैट को रखिए सबसे ऊपर.. आया पिन टू टॉप फीचर
अब आपकी ट्रिप को आसान बनाएगा गूगल ट्रिप्स ऐप