अब फेसबुक दे रहा है फ्री इंटरनेट, देशभर में 700 जगह उपलब्ध

facebook
लाइव सिटीज डेस्क : एक लम्बे समय तक टेस्टिंग के बाद भारत में गुरुवार से फ्री इंटरनेट सेवा फेसबुक की तरफ से उपलब्ध करा दी गयी. इसे एक्सप्रेस वाई-फाई नाम दिया गया है. इस बारे में फेसबुक ने खुलासा किया कि कंपनी 2015 से विभिन्न इंटरनेट सेवा प्रदाताओं के साथ मिलकर टेस्टिंग कर रही है और अब चार राज़्यों- उत्तराखंड, गुजरात, राजस्थान और मेघालय में करीब 700 हॉटस्पॉट के जरिए इंटरनेट को व्यवसायिक तौर पर उपलब्ध करा दिया गया है.
इसके साथ ही, फेसबुक ने एयरटेल के साथ अपनी साझेदारी का भी ऐलान किया. फेसबुक के साथ मिलकर अगले कुछ महीनों में फेसबुक देशभर में  20,000 नए एक्सप्रेस वाई-फाई पेसबुक हॉटस्पॉट लॉन्च करेगी. उत्तराखंड, गुजरात राजस्थान और मेघालय में फिलहाल एयरजल्दी, तिकोना, एलएमईएस और शैलधर जैसे इंटरनेट सेवा प्रदाता हैं.
facebook
कंपनी ने एक बयान में बताया कि एक्सप्रेस वाई-फाई कनेक्टिवविटी अभी  भारत, इंडोनेशिया, केन्या, नाइज़ीरिया और तंजानिया में काम कर रही है. फेसबुक का कहना है कि साइनअप करके कोई भी एक्सप्रेस वाई-फाई एक्सेस कर सकता है. इसके लिए साझेदारों द्वारा तय किये हर रोज़, साप्ताहिक या प्रतिमाह वाले पैक को एक्सप्रेस वाई-फाई रिटेलर से खरीदा जा सकता है.
इसके बाद यूज़र एक्सप्रेस वाई-फाई हॉटस्पॉट से कनेक्ट कर पाएगा और फिर एक अकाउंट रजिस्टर/क्रिएट कर, लॉगिन करने के बाद फ्री इंटरनेट के जरिए किसी भी ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे. फेसबुक एशिया पैसिफिक के हेड ऑफ कनेक्टिविटी सॉल्यूशन के मुनीश सेठ ने एक बयान में कहा, ”एक्सप्रेस वाई-फाई को कम कीमत पर मोबाइल के लिए डेटा उपलब्ध कराने के हिसाब से डिज़ाइन किया गया है.
तेज गति के साथ ऑनलाइन रहने और ऐप एक्सेस के साथ डाउनलोड और कंटेट स्ट्रीम करने की सुविधा इसके साथ मिलेगी. हमारी एक्सप्रेस वाई-फाई साझेदारी का उद्देश्य स्थानीय भारतीय उद्यमियों को अपने गांव या क्षेत्र में इंटरनेट एक्सेस देने के लिए बिज़नेस शुरू करने के लिए बढ़ावा देना है. इसके अलावा वे भारतीयों को किफ़ायती दामों में आसानी से इंटरनेट से कनेक्ट होने में भी मदद करते हैं.”
उन्होंने आगे कहा, ”हमारा लक्ष्य, भारत में तेजी से एक्सप्रेस वाई-फाई की संख्या को बढ़ाना है. भारत में करीब 130 करोड़ लोग हैं, लेकिन टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) की परफॉर्मेंस इंडीकेटर रिपोर्ट के मुताबिक, सिर्फ 39 करोड़ लोग ही इंटरनेट से जुड़े हैं. हम दुनिया भर में अपने साझेदारों के साथ एक्सप्रेस वाई-फाई का विस्तार करने के लिए और इंतज़ार नहीं कर सकते.”
यह भी पढ़ें – इन चीजों को फेसबुक पर न करें शेयर, पड़ जायेंगे मुश्किल में
फेसबुक की नई तकनीक : सोची हुई बात हो जाएगी कंप्यूटर पर टाइप