गूगल ने लांच किया ऑपरेटिंग सिस्टम ‘Android O’ बीटा वर्जन

Android

लाइव सिटीज डेस्क : गूगल ने नया ऑपरेटिंग सिस्टम ‘Android O’ के बीटा वर्जन को लॉन्च कर दिया है. गूगल का एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम दुनिया भर के दो अरब डिवाइसों पर चल रहा है. गूगल ने सैन फ्रांसिस्को के माउंटेन व्यू हेड क्वारर्टर में सालाना I/O मीट के दौरान बुधवार को Android O के बीटा वर्जन को लॉन्च किया. गूगल का कहना है कि इस ऑपरेटिंग सिस्टम के फाइनल वर्जन को इस साल के अंत तक जारी किया जाएगा और इनमें कई सारे नए फीचर और पुराने बग को कम किया गया है जिसमें बैटरी लाइफ और सुरक्षा शामिल है.

एंड्राइड O पब्लिक बीटा वर्जन फिलहाल कुछ ही नेक्सस और पिक्सल डिवाइस को सपोर्ट करेगा जिनमें Nexus 5X, Nexus 6P, Nexus Player, Pixel, Pixel C और Pixel XL शामिल हैं. इसके अलावा अन्य स्मार्टफोन में यह उपलब्ध नहीं है.

कंपनी ने एक बयान में कहा, “पिक्चर इन पिक्चर फीचर्स की मदद से बिना किसी परेशानी के एक साथ दो काम परफॉर्म कर सकते हैं. जैसे अपने कैलेंडर को देखते हुए वह डुओ पर वीडियो कॉल कर सकते हैं. साथ ही स्मार्ट टेक्स्ट सैलेक्सन से कॉपी-पेस्ट में भी पहले से सुधार गया है”

कंपनी का कहना है कि Android O बैटरी की खपत कम करता है साथ ही इस ओएस पर एप तेजी से काम करते हैं. गूगल ने नोटिफिकेशन डॉट डेवलेपर के लिए एक नया फीचर पेश किया है. इस फीचर के जरिए ऐप पर होने वाली एक्टिविटी के बारे में यूज़र को नोटिफाई किया जा सकेगा.

Android

क्या होता है बीटा वर्जन?

बीटा वर्जन किसी भी एप, वेबसाइट या ओएस के औपचारिक लॉन्च से पहले लॉन्च किया जाने वाला एक वर्जन है. जिससे कंपनी टेस्टर के जरिए लोगों का फीडबैक लेती है और अगर यूजर्स को कोई बग मिलता है तो उसमें सुधार किया जाता है.