इस खेल की 140वीं सालगिरह को समर्पित है आज का Google Doodle

google
लाइव सिटीज डेस्क : आज से टेनिस का तीसरा ग्रैंड सलैम विंबलडन शुरू होने वाला है. इतना ही नहीं इसी दिन विंबलडन अपनी 140वीं सालगिरह भी पूरी कर लेगा. गूगल ने भी सालगिरह को अपने अंदाज में मनाया. गूगल ने इसके लिए ऐनिमेटड डूडल जारी किया है. इसमें दो टेनिस रेकैट खेलते हुए नजर आ रहे है.
गूगल ने इस डूडल में रुफस द हॉक को भी जगह दी है, जो डूडल के उपर से झांकते हुए नजर आ रहा है. आपको बता दें रुफस हॉक को कबूतरों को कोर्ट से दूर रखने के लिए रखा जाता है. अब यह विंबलडन का हिस्सा बन चुका है. गूगल का ‘एल’ चेयर अंपायर बन गया है.
ग्रास कोर्ट पर खेले जाने वाला यह टूर्नामेंट लॉन टेनिस का सबसे पुराना टूर्नामेंट है. ग्रास कोर्ट पर खेले जाने की वजह से ही इस खेल को अपना नाम लॉन टेनिस मिला था. 1877 में  पहली बार विंबलडन का आयोजन द ऑल इंग्लैंड क्रोक्वेट एंड लॉन टेनिस क्लब ने किया था. उस साल बस पुरुष सिंगल्स की प्रतियोगिता आयोजित की गई थी.
यह भी पढ़ें – GST के बाद सस्ते हुए iPhone, ये होगी नई कीमत
इस साल पुरुषों में रोजर फेडरर, एंडी मरे, जोकोविच जैसे दिग्गजों के बीच एलेक्सजेंडर, निशिकोई जैसे खिलाड़ी भी खिताब पर दावेदारी पेश करेंगे. वहीं महिलाओं में इस बार सेरेना विलियम्स और मारिया शारापोवा के न होने पर विंबलडन को नई चैंपियन मिलेगी.