इसी महीने आपके Jio फीचर फोन पर दस्तक देगा Google का वर्चुअल असिस्टेंट

लाइव सिटीज डेस्क : रिलायंस रिटेल के स्मार्ट फीचर फोन जियोफोन में गूगल असिस्टेंट इसी महीने के आखिर तक काम करने लगेगा. कंपनी इसकी तैयारी में है और इस बारे में जियोफोन ग्राहकों को अपडेट भेजेगी. रिलायंस जियो के सूत्रों ने बताया कि गूगल असिस्टेंट इसी महीने 25 तारीख के आसपास ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) अपडेट के रूप में भेजा जाएगा और जियोफोन में दिखने लगेगा. गौरतलब है कि प्रमुख टेक्नॉलजी कंपनी गूगल ने हाल ही में घोषणा की कि वह जियोफोन के लिए गूगल असिस्टेंट का एक विशेष वर्जन पेश करेगी.

गूगल असिस्टेंट आर्टिफिशल इंटेलीजेंस (एआई) पर आधारित एक ऐप है जो यूजर्स के निर्देशानुसार या कहने पर (आवाज) काम करता है. गूगल ने दुनिया में पहली बार किसी फीचर फोन के लिए इसे पेश किया है. गूगल प्रवक्ता का कहना है कि जियोफोन के लिए गूगल असिस्टेंट फिलहाल अंग्रेजी और हिंदी दो भाषा में होगा.



वैसे जियोफोन में ऐसा ही एक ऐप हलो जियो पहले से ही है जिसे जियो ने खुद केवल जियोफोन के लिए बनाया है वहीं गूगल असिस्टेंट दुनिया भर में करोड़ो ऐंड्रॉयड व आईओएस आधारित स्मार्टफोन पर काम करता है. एक सवाल पर सूत्रों ने कहा कि जियोफोन में फिलहाल तो हलो जियो व गूगल असिस्टेंट दोनों ही काम करेंगे. यूजर कॉल, एसएमएस व इंटरनेट सर्च जैसे काम वॉइस कमांड के जरिए इन दोनों से कर सकेंगे. हलो जियो हिंदी व अंग्रेजी सहित नौ भाषाओं में काम करता है.

बहुत हुआ मुफ्त-मुफ्त! अब Jio आपकी जेब ढ़ीली करेगा

गौरतलब है कि फीचर फोन का इस्तेमाल कर रहे देश की बड़ी जनसंख्या को लक्ष्य बनाकर रिलायंस जियो ने जियोफोन पेश किया जिसकी प्रभावी कीमत शून्य है. कंपनी का कहना है कि फोन को 1,500 रुपये देकर खरीदा जा सकता है और यह राशि 36 महीने में दो किस्तों में रिफंड कर दी जाएगी. अगस्त में पहले चरण में लगभग 60 लाख जियोफोन की प्री-बुकिंग की खबर थी. कंपनी ने इसकी सप्लाई शुरू कर दी है.