2017 की इन बेस्ट Apps में से कितनी आपके स्मार्टफोन में हैं?

लाइव सिटीज डेस्क : क्या आपको पता है कि आपके स्मार्टफोन को क्या चीज स्मार्ट बनाती है? आप सही सोच रहे हैं वो चीज है फोन में मौजूद ऐप्स. सोचिए अगर आपके पास ऐप्स ही ना हों तो आप कैसे अपने स्मार्टफोन के शानदार हार्डवेयर को इस्तेमाल में ला पाएंगे. तो एक अच्छे हार्डवेयर वाले स्मार्टफोन को ठीक तरह से इस्तेमाल करने के लिए अच्छी ऐप्स का होना भी जरूरी है.

ये है Mi Mix 2 सस्ते में खरीदने का शानदार मौका



तो चलिए हम बताते हैं कि गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद लाखों ऐप्स में से कौन सी ऐप आपके काम को बेहतरीन ढ़ंग से अंजाम दे सकती हैं. आप भी देख लें कि 2017 की इन बेस्ट ऐप्स में से कितनी आपके फोन में पहले से मौजूद हैं और किन-किन की आपको अभी भी जरूरत है.

1. SMS Organizer: शायद आपने इस ऐप के बारे में पहले कभी ना सुना हो लेकिन यकीन मानिए माइक्रोसोफ्ट की ये ऐप आपकी जिंदगी आसान बना देगी. ये आपके फोन पर आने वाले SMS से जुड़ी एक ऐप है. अभी तक अगर आप अपने फोन में इस ऐप को इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपको फोन बेतरतीब तरह से SMS से भरा पड़ा होगा.

जिसमें काम के मैसेज और प्रमोशनल मैसेज के बीच फर्क करना बहुत मुशकिल होगा. लेकिन ये ऐप आपके सभी मैसेज को अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से बांट देगी. ऐसे में आप अपने काम के मैसेज और बेकार के मैसेज में फर्क कर पाएंगे. इसके अलावा जब कभी आपके फोन में OTP आएगा तो ये ऐप आपको फोन के ऊपर ही सिर्फ आपका OTP दिखा देगी. जिसे आप वहीं से कॉपी कर इस्तेमाल कर सकेंगे.

2. Firefox Focus: क्रोम की तरह ही एक ब्राउजर ऐप है लेकिन कई मायनों में उससे अलग है. अगर आप चाहतें हैं कि आप तेजी से इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकें और आपकी प्राईवेसी भी सिक्योर रहे तो फायरफोक्स के इस ब्राउजर को आप इंस्टॉल कर सकते हैं. ये ब्राउजर ज्यादा फीचर के साथ नहीं आता क्योंकि इसका काम सिर्फ आपको स्पीड देना और आपकी प्राईवेसी का ध्यान रखना है. ये ब्राउजर आपकी वेब सर्फिंग की कोई हिस्ट्री भी क्रिएट नहीं करता और कई तरह के ट्रैकर्स को खुद ही आपका डेटा ट्रैक करने से रोक देता है.

3.AppBlock:वो कहते हैं ना लोहा ही लोहे को काटता है. App block भी कुछ ऐसा ही है. ये ऐप आपको अपने काम पर ध्यान लगाने में मदद करेगी. दरअसल हम कई बार ऐसा करते हैं कि जरूरी काम के बीच अपने स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने लगते हैं. इससे आखिर में हमारा काम ही है जिस पर खराब असर पड़ता है.

ऐसे में इस ऐप की मदद से आप अपने फोन में मौजूद किसी भी ऐप को कितने भी समय के लिए ब्लॉक कर सकेंगे और ऐसे में अगर आप इस बीच फोन को इस्तेमाल करने की कोशिश करेंगे तो ये ऐप आपको याद दिलाएगी कि आप अपने काम से भटक रहे हैं. इस ऐप की मदद से आप अपने काम पर आसानी से फोकस कर पाएंगे.

4. FaceApp: अब आपको बताते हैं एक मजेदार ऐप के बारे में जो आपको दिखाएगी कि बूढ़े होने पर आप कैसे लगेंगे. इतना ही नहीं! फेस ऐप नाम की ये ऐप आपके कई रूप दिखाएगी और वो भी बड़े मजेदार तरीके से. इस ऐप पर एक बार हाथ जरूर आजमा कर देखें.

5. Socratic: अगर आप स्टूडेंट है तो ये ऐप आपके बहुत काम आएगी. ये एक तरह से आपके पर्सनल ट्यूटर के तौर पर काम करेगी. ये आपके मैथ्स, जीके और साइंस के बड़े से बड़े सवालों को चुटकियों में सुलझा देगी. इस ऐप में आपके सिर्फ अपने सवाल की एक तस्वीर लेनी होगी और उसके बाद बाकी का काम ये अपने आप करेगी.