क्या JIO के फीचर फोन में चलेगा Whatsapp? जानें यहां

लाइव सिटीज डेस्क : रिलायंस जियो फ़ीचर फोन के लॉन्च होने के बाद से लोगों के मन में तरह-तरह के सवाल हैं जिनका उन्हें जवाब नहीं मिल पा रहा है. जैसा कि हम जानते हैं 1,500 रुपये की सिक्योरिटी के साथ आने वाला (3 साल बाद वापस मिलेंगे) यह सबसे सस्ता फोन है जिससे 4जी डेटा एक्सेस किया जा सकेगा.
फोन को लॉन्च करते हुए ‘अनलिमिटेड’ डेटा एक्सेस की भी बात की गयी थी. हालांकि अब पता चला है कि असल में इन पैक में एक डेली यूज़ेज लिमिट है. यूज़र 153 रुपये वाले प्लान में 500 एमबी हाई-स्पीड इंटरनेट डेटा को एक्सेस किया जा सकेगा. इस लिमिट को खत्म करने के बाद भी इंटरनेट इस्तेमाल किया जा सकेगा, लेकिन स्पीड कम हो जाएगी और अगले दिन फिर से हाई स्पीड इंटरनेट मिलने लगेगा.
गौर करने वाली बात है कि, 309 रुपये वाले जियो प्लान के बारे में रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने ज़िक्र करते हुए बताया कि जियो फोन टीवी-केबल का इस्तेमाल करने पर 1 जीबी हाई-स्पीड डेटा मिलेगा और इसकी वैधता 56 दिन की होगी यानी चार गुना डेटा.
क्या जियो फोन करेगा व्हाट्सऐप सपोर्ट?
अब बात करते हैं व्हाट्सऐप सपोर्ट की. हालांकि, जियो फोन में कई सारे ऐप पहले से इंस्टॉल हैं. स्टेज पर मन की बात ऐप का डेमो किया गया और हमें फेसबुक भी दिखाई दिया लेकिन अभी फिलहाल जियो फोन व्हाट्सऐप सपोर्ट नहीं करता है. लेकिन संभावना है कि व्हाट्सऐप के लिए फोन में बाद में सपोर्ट जारी किया जाएगा, हालांकि हमें यह जानकर हैरानी हुई कि व्हाट्सऐप के लिए लॉन्च के समय सपोर्ट नहीं दिया गया है. जबकि भारत में फरवरी 2017 तक 200 मिलियन एक्टिव व्हाट्सऐप यूज़र हैं और यह भारत में बेहद लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है. रिलायंस जियो का अपना चैट प्लेटफॉर्म जियो चैट है. हो सकता है कि इसका इरादा ऐसी जनता तक पहुंचने का है जिन्होंने व्हाट्सऐप पर अभी तक साइन अप नहीं किया है.
24 अगस्त के करीब आने के साथ ही, लोग जियो फोन को प्री-बुक कर सकते हैं.. इस बारे में और जानकारी मिलने की उम्मीद है. लेकिन जियो द्वारा बहुत सारी जानकारी का बाद में पता चलना कोई नई बात नहीं है. कंपनी ने सितंबर में रिलायंस जियो के लॉन्च के समय भी ऐसा ही किया था. लॉन्च के समय वेलकम ऑफर के ऐलान के वक्त कंपनी ने 4 जीबी की एफयूपी लिमिट के बारे में कोई जानकारी नहीं दी थी.
इसके अलावा, रिलायंस जियो ने अनलिमिटेड नाइट यूज़ेस के बारे में बात की, लेकिन सिर्फ 2 बजे से 5 बजे के तीन घंटे के समय के बारे में नहीं बताया. जियो फोन लॉन्च के बारे में भी इसी तरह के पैटर्न पर आधारित लगता है और हमें आने वाले दिनों में अभी इस बारे में और जानकारी (फाइन प्रिंट्स) मिलने की उम्मीद है.
यह भी पढ़ें – सबसे सस्ता 4G फीचर फ़ोन लांच कर JIO ने रचा इतिहास, कीमत ZERO