WWDC में Apple ने की कई अहम घोषणाएं, 12.9 इंच का आईपैड प्रो नये अवतार में

apple
लाइव सिटीज टीम : एप्पल ने अपने डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी 2017 कीनोट एड्रेस में आखिरकार 10.5 इंच वाले आईपैड प्रो को लॉन्च कर दिया है. इसके अलावा कंपनी ने 12.9 इंच का आईपैड प्रो को भी नये अवतार में पेश किया है.  कंपनी ने जानकारी दी है कि नए आईपैड प्रो मॉडल की बिक्री भारत में इस महीने के आखिर में शुरू होगी. दोनों ही मॉडल आईओएस 10 के साथ आएंगे लेकिन आने वाले दिनों इन्हें आईओएस 11 का अपग्रेड मिल जाएगा.
नए आईपैड प्रो मॉडल नए फाइल ऐप, कस्माइज़ेबल डॉक, बेहतर मल्टी टास्किंग और ऐप्पल पेंसिल के बेहतर इंटिग्रेशन के साथ आएंगे. नया 10.5 इंच का आईपैड प्रो सिल्वर, स्पेस ग्रे, गोल्ड और रोज़ गोल्ड कलर में मिलेगा. अमेरिका में वाई-फाई मॉडल (64 जीबी) की कीमत 649 डॉलर से शुरू होगी. वाई-फाई के साथ सेल्युलर वाले मॉडल की कीमत 779 डॉलर से शुरू होगी. 12.9 इंच के आईपैड प्रो को सिल्वर, स्पेस ग्रे और गोल्ड कलर में उपलब्ध कराया जाएगा.
apple
इसी मार्केट में 12.9 इंच वाले आईपैड प्रो की कीमत 799 डॉलर से शुरू होगी. यह कीमत 64 जीबी स्टोरेज वाले वाई-फाई मॉडल की है. 64 जीबी स्टोरेज वाले वाई-फाई के साथ सेल्युलर मॉडल की कीमत 929 डॉलर है.
ये हैं नये फीचर
नए आईपैड प्रो मॉडल के बारे में जानकारी दी गई है कि ये प्रो-मोशन टेक्नोलॉजी के साथ आएंगे. ऐप्पल का दावा है कि प्रो मोशन तकनीक के कारण डिस्प्ले क्वालिटी बेहतर हो जाएगी. इसके अलावा बैटरी की भी खपत कम होगी. ऐप्पल ने यह भी दावा किया है कि नए आईपैड प्रो के मॉडल कंपनी के अब तक के सबसे ब्राइट डिस्प्ले वाले हैं.
नए आईपैड प्रो मॉडल में 64 बिट ए10एक्स फ्यूज़न चिपसेट दिए गए हैं. नए आईपैड प्रो मॉडल में आईफोन 7 वाला कैमरा सेटअप है. रियर हिस्से पर ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइज़ेशन से लैस 12 मेगापिक्सल का सेंसर और फ्रंट पैनल पर 7 मेगापिक्सल का फेसटाइम एचडी कैमरा. आईपैड प्रो में चार स्पीकर वाला ऑडियो सिस्टम है. पहले की तरह ऐप्पल ने इस बार भी ऐप्पल पेंसिल और स्मार्ट कीबोर्ड को भी पेश किया जिन्हें अलग से खरीदना संभव है.
गौर करने वाली बात है कि 10.5 इंच वाले आईपैड प्रो के लॉन्च के साथ ऐप्पल ने 9.7 इंच वाले आईपैड प्रो की एक तरह से छुट्टी कर दी है जिसे पिछले साल मार्च महीने में लॉन्च किया गया था. इसका मतलब है कि कंपनी के पोर्टफोलियो में अब सिर्फ दो आईपैड प्रो मॉडल हैं.