भारत में लॉन्च हुए Nokia के दमदार Nokia 6, Nokia 5 और Nokia 3 स्मार्टफोन

nokia
लाइव सिटीज डेस्क : काफी इंतजार के बाद भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में नोकिया की वापसी हो गई है. मंगलवार को नई दिल्ली में आयोजित एक इवेंट में नोकिया ब्रांड ने अपने नोकिया 6, नोकिया 5 और नोकिया 3 एंड्रॉयड स्मार्टफोन को भारतीय मार्केट में पेश कर दिया.
बता दें कि फिनलैंड की कंपनी एचएमडी ग्लोबल अब नोकिया ब्रांड के हैंडसेट बनाती है. सबसे पहले कीमतों की बात करें तो नोकिया 6 हैंडसेट 14,999 रुपये में और नोकिया 5 की कीमत 12,899 रुपये राखी गयी है और सबसे सस्ते नोकिया 3 को ग्राहक 9,499 रुपये में खरीद पाएंगे.
कमाल की बात यह है कि नोकिया 5 और नोकिया 3 को ऑफलाइन स्टोर में भी बेचा जाएगा. नोकिया 3 की बिक्री 16 जून से शुरू होगी. वहीं, नोकिया 5 की प्री-ऑर्डर बुकिंग 7 जुलाई से शुरू होगी. लॉन्च इवेंट में एचएमडी ग्लोबल ने जानकारी दी कि नोकिया ब्रांड के सारे हैंडसेट मेड इन इंडिया होंगे. इसके अलावा सबसे बढ़िया फीचर्स वाला नोकिया 6 एक्सक्लूसिव तौर पर ई-कॉमर्स साइट अमेज़न इंडिया पर मिलेगा.
nokia
इसके लिए रजिस्ट्रेशन 14 जुलाई से शुरू होंगे. संभवतः इस फोन को फ्लैश सेल में बेचा जाएगा. याद दिला दें कि नोकिया 6 को साल की शुरुआत में सबसे पहले चीन में लॉन्च किया गया था. इसके बाद मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस 2017 में नोकिया 6 की अंतरराष्ट्रीय उपलब्धता की जानकारी दी गई. इसी इवेंट नोकिया ब्रांड के दो और एंड्रॉयड स्मार्टफोन नोकिया 3 और नोकिया 5 भी पेश किए गए.
इस दौरान ही जानकारी दी गई थी कि कंपनी साल की दूसरी तिमाही में भारतीय मार्केट में कदम रख देगी और उसने अपना वादा पूरा कर दिया है. इससे पहले कंपनी ने 3310 रुपये में बेहद ही लोकप्रिय नए अवतार वाले नोकिया 3310 की बिक्री भारत में शुरू की थी.
ये होंगे स्पेसिफिकेशन
नोकिया 6 :
नोकिया 6 एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा पर चलेगा और इसमें 5.5 इंच का फुल-एचडी डिस्प्ले है जो 2.5डी गोरिल्ला ग्लास के साथ आता है. स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 चिपसेट के साथ 3 जीबी रैम दिया गया है. इनबिल्ट स्टोरेज 32 जीबी है. नोकिया 6 एक डुअल सिम फोन है और इसमें 3000 एमएएच की बैटरी है.
इसके अलावा नोकिया 6 की यूनीबॉडी को 6000 सीरीज़ एल्यूमीनियम के साथ बनाया गया है. वहीं, होम बटन ही फिंगरप्रिंट सेंसर भी है. इसमें एफ/2.0 अपर्चर वाला 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है जो फेस डिटेक्शन ऑटो फोकस और डुअल टोन फ्लैश से लैस है. सेल्फी के दीवानों के लिए एफ/2.0 अपर्चर वाला 8 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है. स्मार्टफोन डॉल्बी एटमस टेक्नोलॉजी के साथ आता है और तेज़ आवाज़ के लिए डुअल एंप्लिफायर दिए गए हैं.
नोकिया 5 :
नोकिया 5 में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर के साथ 2 जीबी रैम है. हैंडसेट की इनबिल्ट स्टोरेज 16 जीबी है और इसमें 128 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के लिए सपोर्ट मौज़ूद है. नोकिया 5 में 5.2 इंच का आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले है. इस पर 2.5 डी कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास की प्रोटेक्शन दी गई है.
इसमें 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है जो पीडीएएफ और डुअल टोन फ्लैश से लैस है. इसका फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल का है. फोन को ब्लू, सिल्वर, ब्लैक और कॉपर रंग में उपलब्ध कराया जाएगा. इस फोन की बैटरी भी 3000 एमएएच की है.
 
Nokia 3 :
नोकिया 3 में पॉलीकार्बोनेट बॉडी है. इस पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास लेमिनेशन दी गई है. यह सिल्वर व्हाइट, मैटे ब्लैक, ब्लू और कॉपर व्हाइट रंग में मिलेगा. इसमें 5 इंच का एचडी आईपीएस डिस्प्ले है. साथ ही इसमें 1.3 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड-कोर मीडियाटेक एमटी6737 प्रोसेसर 2 जीबी रैम का कॉम्बिनेशन मौजूद है. इनबिल्ट स्टोरेज 16 जीबी है और फोन में 128 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के लिए सपोर्ट मौज़ूद है.
नोकिया 3 में 8 मेगापिक्सल के रियर और फ्रंट कैमरे हैं. दोनों ही कैमरे ऑटोफोकस से लैस हैं. कंपनी ने जानकारी दी है कि बेहतर सेल्फी के लिए नोकिया 3 में डिस्प्ले फ्लैश होगा. नोकिया 3 में 2650 एमएएच की बैटरी है.