Nokia 7 की ऐसी दीवानगी, आते ही छा गया

लाइव सिटीज डेस्क : नोकिया की दीवानगी आज भी वैसी ही है जैसी स्मार्टफोन का जमाना आने से पहले थी. ऐसा इसलिए क्योंकि एचएमडी ग्लोबल का नया स्मार्टफोन Nokia 7 चीन मे पहली सेल के दौरान चंद मिनटों में ही सोल्ड आउट हो गया. मंगलवार को चीन की ई-कॉमर्स वेबसाइट जेडीडॉटकॉम और स्यूनिंग पर होने वाली पहली सेल के लिए स्मार्टफोन के 1,50,000 से ज़्यादा रजिस्ट्रेशन मिले थे. इससे पहले नोकिया 6 के रजिस्ट्रेशन के दौरान भी ग्राहकों में ऐसा ही उत्साह देखने को मिला था.

नोकिया 7 के प्री-रजिस्ट्रेशन की शुरुआत चीनी बाज़ार में 20 अक्टूबर को फोन के आधिकारिक लॉन्च के समय हो गई थी. NokiaPowerUser की ख़बर के मुताबिक, 1,20,000 से ज़्यादा ग्राहकों ने जेडीडॉटकॉम पर पहली फ्लैश सेल में हिस्सा लिया जबकि Suning पर 30,000 से ज़्यादा रजिस्ट्रेशन हुए थे. एक दूसरी रिपोर्ट में एनपीयू ने बताया कि मंगलवार को सेल चंद मिनट में खत्म हो गई क्योंकि जेडीडॉटकॉम और स्यूनिंग दोनों जगह ही स्मार्टफोन आउट ऑफ स्टॉक हो गया. हालांकि, सेल में बिकने वाली यूनिट की कुल संख्या के बारे में जानकारी नहीं मिली.

नोकिया 7 मिड रेंज नोकिया 6 और फ्लैगशिप नोकिया 8 के बीच का स्मार्टफोन है. स्मार्टफोन 4 जीबी रैम और 6 जीबी रैम के दो वेरिएंट में आता है जिनकी कीमत क्रमशः 2,499 चीनी युआन यानी करीब 25,000 रुपये और 2,699 चीनी युआन यानी करीब 26,500 रुपये है. बता दें कि नोकिया 7 में 5.2 इंच का फुल-एचडी आईपीएस डिस्प्ले है. इस पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन मौज़ूद है. हैंडसेट में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 630 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है. इनबिल्ट स्टोरेज 64 जीबी है और ज़रूरत पड़ने पर 128 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल करना संभव है.

कंपनी ने रैम पर आधारित दो वेरिएंट पेश किए हैं- 4 जीबी और 6 जीबी. एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा पर चलने वाला यह डुअल सिम फोन हाइब्रिड सिम स्लॉट के साथ आता है. इसका मतलब है कि यूज़र को दो सिम कार्ड और माइक्रोएसडी कार्ड में से एक को चुनना होगा. कैमरे की बात करें तो यह फोन नोकिया 8 से बहुत अलग है. नोकिया 7 में रियर हिस्से पर एक कैमरा का इस्तेमाल हुआ है. रियर हिस्से पर एफ/1.8 अपर्चर वाला 16 मेगापिक्सल का कैमरा है और फ्रंट पैनल पर एफ/2.0 अपर्चर वाला 5 मेगापिक्सल का सेंसर है. इस फोन में भी आपको डुअल साइट फीचर यानी बोथी लेने की सुविधा मिलेगी. इस फीचर की मदद से आप एक वक्त पर फ्रंट और रियर कैमरे से तस्वीरें व वीडियो कैपचर कर सकते हैं. नोकिया 7 में 3000 एमएएच की बैटरी दी गई है.

नोकिया 7 अभी चीनी बाज़ार में ही उपलब्ध है. उम्मीद है कि31 अक्टूबर को होने वाले इवेंट में एचएमडी ग्लोबल इस हैंडसेट को जल्द ही भारतीय मार्केट में भी उतारेगी. इस इवेंट में नोकिया 2 या नोकिया 7 लॉन्च किए जा सकते हैं.