मार्च में लॉन्च हो सकता है Nokia 1 एंड्रॉयड गो फोन

लाइव सिटीज डेस्क: वैसे तो इन दिनों स्मार्ट फ़ोन्स का क्रेज जोरों पर है. पर लेकिन आपकी जानकारी के लिए ये बता दूं कि सैमसंग, एमआई जैसे फ़ोन्स के बाद नोकिया ने भी अपना स्मार्टफ़ोन्स लॉच किया है अभी कुछ ही दिनों पहले. गूगल ने तो अब तक चुप्पी बनाए रखी थी, लेकिन जानकारी सामने आई है कि नोकिया 1 शुरुआती एंड्रॉयड गो फोन में से एक होगा. दावा किया गया है कि नए नोकिया स्मार्टफोन को उभरते मार्केट के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह अगले साल मार्च महीने में आएगा. याद रहे कि एंड्रॉयड गो प्रोग्राम का ऐलान इस साल मई में हुआ था. इसे गूगल द्वारा ही डिज़ाइन किया गया है. इसका मकसद सस्ते हैंडसेट में बेहतर यूज़र एक्सपीरियंस देने का है.

रूस के टिप्सटर एलडर मुर्टाज़िन ने ट्वीट करके जानकारी दी कि Nokia 1 हैंडसेट गूगल के एंड्रॉयड प्रोग्राम का हिस्सा होगा. नए नोकिया हैंडसेट में 720×1280 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन वाला एचडी आईपीएस डिस्प्ले, 1 जीबी रैम और 8 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज होने की बात सामने आई है. इस ब्लॉगर ने यह भी दावा किया है कि स्मार्टफोन की कीमत करीब 6,670 रुपये होगी. यह कथित हैंडसेट एंड्रॉयड ओरियो पर चलेगा. इसमें फाइल्स गो, गूगल मैप्स गो और यूट्यूब गो जैसे ऐप होंगे.



टिप्सटर ने यह भी जानकारी दी है कि नोकिया 1 की तरह ही हुवावे भी एक एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन पर काम कर रही है. हालांकि, इस हैंडसेट के स्पेसिफिकेशन के संबंध कोई और जानकारी नहीं दी गई है.

अक्टूबर महीने में एचएमडी ग्लोबल ने नोकिया 2 स्मार्टफोन को लॉन्च किया था. यह कंपनी का अब तक का सबसे सस्ता एंड्रॉयड स्मार्टफोन है. Nokia 2 में 5 इंच का एचडी एलटीपीएस डिस्प्ले है. हैंडसेट की बॉडी 6000 सीरीज़ एल्यूमीनियम की बनी है. स्क्रीन पर गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन है और पिछला पॉलीकार्बोनेट का है. नोकिया के इस फोन में 1.3 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है.

रैम 1 जीबी है. इनबिल्ट स्टोरेज 8 जीबी है और ज़रूरत पड़ने पर 128 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल किया जा सकेगा. स्मार्टफोन में 8 मेगापिक्सल का ऑटो फोकस रियर कैमरा है जो एलईडी फ्लैश से लैस है. 5 मेगापिक्सल के फिक्स्ड फोकस फ्रंट कैमरे से यूज़र सेल्फी ले सकेंगे. जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि फोन में 4100 एमएएच की बैटरी है. हैंडसेट आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा पर चलेगा. कंपनी ने एंड्रॉयड ओरियो के अपडेट का भी वादा किया है.