Reliance Jio ने पेश किये नये प्लान, अब 84 दिन मुफ्त डेटा सिर्फ 399 रुपये में

लाइव सिटीज डेस्क : रिलायंस जियो का ‘जियो धन धना धन’ ऑफर खत्म होने के कगार पर है लेकिन उससे पहले ही ग्राहकों के लिए जियो नें नये प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान पेश कर दिए हैं. कंपनी ने नये प्लान को जियो धन धना धन ऑफर के नाम से ही पेश किया है. बता दें कि नाम एक ही होने के बावजूद, इस बार कई रीचार्ज पैक बदल डाले गए हैं. दरअसल, कंपनी ने पहले भी कहा था कि वह अन्य टेलीकॉम कंपनियों की तुलना में लगातार किफायती प्लान उतारती रहेगी. दूसरी तरफ, रिलायंस जियो के इन प्लान का पूरा फायदा उठाने के लिए आपके पास जियो प्राइम मेंबरशिप होना ज़रूरी है.
रिलायंस जियो के नए प्रीपेड प्लान की शुरुआत 19 रुपये से होती है और सबसे महंगा प्लान 9,999 रुपये का है. तो चलिए हर प्लान के बारे में अलग से बात करते हैं.
प्रीपेड प्लान
19 रुपये का जियो प्लान- 19 रुपये वाले प्लान की वैधता एक दिन की है. इसमें ग्राहकों को अनलिमिटेड वॉयस कॉल के साथ 200 एमबी डेटा मिलेगा.
49 रुपये का जियो प्लान- 49 रुपये वाले पैक से रीचार्ज करने पर आप 3 दिन तक इसका फायदा उठा सकेंगे. अनलिमिटेड वॉयस कॉल और एसएमएस के अलावा इस्तेमाल करने के लिए आपको 600 एमबी डेटा मिलेगा.
96 रुपये का जियो प्लान- रिलायंस जियो के नए 96 रुपये वाले प्लान की वैधता 7 दिन की है. इस दौरान अन्य प्लान की तरह अनलिमिटेड वॉयस कॉल और एसएमएस की सुविधा तो मिलेगा ही, साथ में हर दिन 4जी स्पीड में 1 जीबी डेटा मिलेगा.
149 रुपये का जियो प्लान- अगर आप महीने भर की वैलिडिटी के साथ सबसे सस्ते रिलायंस जियो प्लान की तलाश में हैं तो 149 रुपये वाला पैक आपके लिए बना है. इस प्लान में आपको 28 दिनों के लिए अनलिमिटेड वॉयस कॉल की सुविधा मिलेगी. महीने भर के लिए 300 एसएमएस मुफ्त होंगे. इसके अलावा इस्तेमाल करने के लिए 2 जीबी डेटा दिया जाएगा.
309 रुपये का जियो प्लान- कंपनी ने इस प्लान में बड़ा बदलाव किया है. 309 रुपये वाला प्लान अब 56 दिनों की वैधता के साथ आएगा. इसका मतलब है कि 309 रुपये में ग्राहकों को अब अनलिमिटेड वॉयस कॉल के साथ हर दिन इस्तेमाल के लिए 4जी स्पीड में 1 जीबी डेटा मिलेगा. कुल मिलाकर ग्राहक 56 दिन में 4जी स्पीड में 56 जीबी डेटा इस्तेमाल कर सकेंगे.
349 रुपये का जियो प्लान- यह पैक नया है. 349 रुपये वाले पैक की वैधता 56 दिन की है. सभी अनलिमिटेड सुविधाओं अलावा ग्राहकों को इस्तेमाल के लिए 4जी स्पीड में 20 जीबी डेटा दिया जाएगा. इस प्लान में हर दिन डेटा इस्तेमाल करने के लिए कोई सीमा नहीं होगी.
399 रुपये का जियो प्लान- पहली नज़र में 399 रुपये का नया जियो प्लान सबसे फायदेमंद लगता है. 399 रुपये वाले रिलायंस जियो प्लान की वैधता 84 दिन की है. आपको इस्तेमाल के लिए 4जी स्पीड में हर दिन 1 जीबी सीमा के साथ 84 जीबी डेटा मिलेगा. इसके अलावा अनलिमिटेड वॉयस कॉल और एसएमएस की सुविधा तो है ही.
509 रुपये का जियो प्लान- अगर आप दिन में 1 जीबी से ज़्यादा डेटा की खपत करते हैं तो 509 रुपये का जियो प्लान आपके लिए बना है. 509 रुपये वाला प्लान 56 दिन की वैधता के साथ आता है और आपको इस्तेमाल करने के लिए हर दिन 4जी स्पीड में 2 जीबी डेटा मिलेगा. यानी कुल मिलाकर कंपनी इस पैक में 4जी स्पीड में 112 जीबी डेटा दे रही है.
पोस्टपेड प्लान
अब बात करते हैं जियो के पोस्टपेड प्लान की. इसकी  शुरुआत 309 रुपये से होती है और सबसे महंगा प्लान 999 रुपये का है.
309 रुपये का जियो पोस्टपेड प्लान- 309 रुपये वाले प्लान की वैधता अब 2 महीने की हो गई है. इस दौरान इस्तेमाल के लिए कंपनी हर दिन 4जी स्पीड में 1 जीबी डेटा देगी. इस तरह से ग्राहक 4जी स्पीड में कुल 60 जीबी डेटा पाएंगे. इस पोस्टपेड प्लान में आपको अनलिमिटेड वॉयस कॉल और एसएमएस की भी सुविधा मिलेगी.
349 रुपये का जियो पोस्टपेड प्लान- 349 रुपये वाले पोस्टपेड प्लान की वैलिडिटी 2 महीने की है. अनलिमिटेड वॉयस कॉल और एसएमएस के अलावा आपको एक बिल साइकिल में इस्तेमाल करने के लिए 20 जीबी डेटा मिलेगा. आपको अनलिमिटेड वॉयस कॉल और एसएमएस की भी सुविधा मिलेगी.
399 रुपये का जियो पोस्टपेड प्लान- 399 रुपये वाला प्लान 3 महीने की वैधता के साथ आता है. ग्राहकों को अनलिमिटेड वॉयस कॉल और एसएमएस के अलावा हर दिन 4जी स्पीड में 1 जीबी डेटा मिलेगा. इस तरह से इस्तेमाल के लिए कुल 90 जीबी डेटा होगा. इसके अलावा जियो ऐप्स का सब्सक्रिप्शन की मुफ्त में मिलेगा.
509 रुपये का जियो पोस्टपेड प्लान- रिलायंस जियो का 509 रुपये वाला जियो पोस्टपेड प्लान उन ग्राहकों को लिए है जो दिनभर में 1 जीबी से ज़्यादा डेटा खपत करते हैं. इस प्लान की वैधता 2 महीने की है और कंपनी इस्तेमाल के लिए हर दिन 4जी स्पीड में 2 जीबी डेटा देगी. इस तरह से ग्राहक कुल 120 जीबी डेटा पाएंगे.
999 रुपये का जियो पोस्टपेड प्लान- अनलिमिटेड वॉयस कॉल और एसएमएस की सुविधा वाले इस प्लान की वैधता 2 महीने की है. कंपनी इस दौरान इस्तेमाल करने के लिए ग्राहकों को 4जी स्पीड में 90 जीबी डेटा देगी. अच्छी बात यह है कि इस प्लान में 4जी स्पीड इंटरनेट की कोई दैनिक सीमा नहीं है.
यह भी पढ़ें – गूगल लाएगा रोबोटिक पत्रकार, एक महीने में लिखेंगे 30 हजार खबरें