रिलायंस जियो करेगी एक और धमाका, 21 जुलाई को होगा 500 रुपए वाला 4G फोन लॉन्च

लाइव सिटीज डेस्क : एक के बाद एक नये धमाके करने वाली रिलायंस जियो जल्द ही 4जी वीओएलटीई फ़ीचर फोन लाएगी. इसके बारे में आपने पहले भी कई बार सुना होगा. सच तो यह है कि रिलायंस जियो के फ़ीचर फोन को कब लॉन्च किया जाएगा और इसकी कीमत क्या होगी? इसका ठोस जवाब किसी के पास नहीं है. लेकिन अब एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 21 जुलाई का दिन बेहद ही अहम होने वाला है.

दरअसल, रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना आम बैठक की इसी दिन होनी है और कुछ रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रिलायंस जियो का फ़ीचर फोन इसी दिन लॉन्च होगा. कयास तो यह भी लगाए जा रहे हैं कि Jio के फ़ीचर फोन की कीमत मात्र 500 रुपये होगी.


इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट में ब्रोक्रेज फर्म एचएसबीसी के हवाले से जानकारी दी गई है कि 21 जुलाई को होने वाली बैठक में रिलायंस जियो के नए टैरिफ प्लान ऐलान किए जाएंगे. क्योंकि अप्रैल महीने में लॉन्च किया गया जियो धन धना धन ऑफर खत्म होने के कगार पर है. इसके अलावा लंबे इंतज़ार के बाद रिलायंस जियो का 4जी वीओएलटीई फ़ीचर को लॉन्च कर दिया जाएगा.


मीडिया रिपार्ट में कहा गया है, “रिलायंस जियो अपने 4जी फीचर फोन की कीमत महज 500 रुपये रखेगी. कंपनी की कोशिश देश के ज़्यादातर 2जी ग्राहकों को सस्ता फोन के ज़रिए सीधे 4जी नेटवर्क में अपग्रेड करने की है. अनुमान है कि जियो हर फ़ीचर फोन करीब 650-975 रुपये सब्सिडी देगी.”

इससे पहले जून महीने में एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि जियो फीचर फोन का प्रोडक्शन शुरू हो गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस जियो 4जी वीओएलटीई फ़ीचर फोन क्वालकॉम और स्प्रेडट्रम प्रोसेसर के साथ आएंगे. क्वालकॉम चिपसेट वाले फोन की कीमत 28 डॉलर (करीब 1,800 रुपये) होगी और स्प्रेडट्रम प्रोसेसर वाला फोन 27 डॉलर (करीब 1,740 रुपये) में मिलेगा. कंपनी शुरुआत में इन हैंडसेट को और भी सस्ते में बेचेगी.

इससे पहले एक टिप्सटर ने गैजेट्स 360 के साथ रिलायंस जियो के इस फ़ीचर फोन की तस्वीर साझा की थी. यह दिखने में आम फ़ीचर फोन जैसा ही है. लेकिन इसमें 4 बटन जियो से संबंधित हैं. ये बटन मायजियो, जियो टीवी, जियो सिनेमा और जियो म्यूजिक हैं.

इतना तय है कि 4जी वीओएलटीई फ़ीचर फोन की मदद से Reliance Jio को ग्रामीण मार्केट में पैठ बनाने में जबरदस्त सहयोग मिलेगा. यह सुविधा उन यूज़र को खासी भाएगी जो कम दाम में तेज इंटरनेट का फायदा उठाना चाहते हैं. बता दें कि रिलायंस जियो टेलीकॉम ने लॉन्च के 6 महीने के अंदर 10 करोड़ ग्राहक बना लिए थे. ऐसे में सस्ते फ़ीचर फोन की रणनीति कागज़ी तौर बेहद ही कारगर लग रही है. आंकड़े भी यह बताते हैं कि भारत में अब भी स्मार्टफोन से ज़्यादा फ़ीचर फोन का बोलबाला है.

यह भी पढ़ें – फिर खास हुआ 7.7.7, लौट रहा है ये समार्टफोन