Sarahah App में आया बड़ा अपडेट, कर सकेंगे रिप्लाई, भारतीय भाषा को भी मिलेगा सपोर्ट

लाइव सिटीज डेस्क : सोशल मीडिया साइट्स के सभी दीवाने होते है. जहाँ एक तरफ फेसबुक, व्हाट्सअप, इन्स्टा, ट्विटर जैसी साइट्स पर लोगो को काफी एक्टिव देखा गया है लेकिन इन्ही के साथ एक और सोशल मीडिया साइट्स है जिसने पूरी दुनिया में एक साल में ही करीब 240 मिलियन कस्टमर्स को अपना बानाया है.

दरअसल, हम बात कर रहें है सोशल मीडिया के पॉपुलर ऐप सराहा की. जहां देखा गया है कि, सभी लोग इसमें भेजे गए मैसेज को काफी शेयर करते थे. आपको बता दें, सउदी अरब के एक डेवेलपर जैनुलआबेदिन ने यह ऐप बनाया था. इसके साथ ही वें विप्रो में भी काम कर चुके है. ध्यान रहें, सराहा ने यह ऐलान किया है की जल्द ही सराहा ऐप अपडेट होने वाला है. जिससे आप आसानी से बात कर सकेगे.



Google पर इस कैमरे वाली लड़की के बारे में जाना क्या, आज का डूडल है इनके नाम

सराहा ऐप को अब तक लाखों लोग डाउनलोड कर चुके हैं. इस सराहा ऐप की सबसे बड़ी खूबी यह है कि हम किसी को भी मैसेज भेज सकते है और रसीव करने वाले को यह पता नहीं लग पाएगा की यह मैसेज किस ने भेजा है और साथ में रसीव करने वाला इसका कोई जवाब भी नहीं दे पाएगा.

सराहा एप ने अपने एप को अपडेट करते हुए एक और नया फीचर इस एप से जोड़ दिया. अब हमें किसी ने मैसेज किया है तो हम उसको रिप्लाई भी कर सकते है. फिलहाल इस एप का इस्तेमाल सिर्फ आईफोन यूज लेने वाले लोग ही कर सकते है. लेकिन कुछ समय बाद यह एप एंड्रॉयड स्मार्टफोनों में भी आ जाएगा.

जानिए सराहा ऐप के बारे में

सराह एक अरबी भाषा का शब्द है. इसका मतलब होता है ईमानदारी. इस ऐप को सउदी अरब के डेवेलपर जैनुलआबेदिन ने बनाया है. सराहा एप का उपयोग करना बहुत ही सरल है. इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले में हमें एक अपनी प्रोफाइल बनानी होती है. कोई अनजान व्यक्ति बिना लॉगइन किए अपनी प्रोफाइल देख सकता है और हमें मैसेज भी कर सकता है.

इसमें हमें मैसेज करने वाले का पता भी नहीं चल पाता है. इस एप को हम गूगल प्ले और ऐप स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं. सराहा ऐप के जरिए हम अपने दोस्तों से अपने बारे में सही राय भी जान सकते है. सही सलाह मिलने के बाद हम अपनी कमजोरियों को दूर भी कर सकते हैं.

सराहा ऐप की सुरक्षा पर भी सवाल

सराहा ऐप की सुरक्षा को लेकर भी कई समस्याएं सामने आ रही है. इस एप के जरिए कोई व्यक्ति साइबर क्राइम भी कर सकता है. इस एप के माध्यम में हम किसी को धमकी भी दे सकते हैं. क्योंकि इस ऐप में किसी जान-पहचान नहीं हो पाती. इस कारण से लोग इसका गलत इस्तेमाल करने से भी नहीं चूकते.