फेसबुक यूजर्स की संख्या पहुंची 2 अरब के पास, 3 अरब डॉलर की कमाई की

facebook

लाइव सिटीज डेस्क : सबसे जयादा इस्तेमाल होने वाले सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के साल दर साल लाभ में 76 फीसद की बढ़ोतरी हो रही है. आपको बता दें, फेसबुक को 1.94 अरब यूजर्स से 8.03 अरब डॉलर का रेवन्यू मिला है. इस रेवन्यू में 85 फीसद योगदान मोबाइल विज्ञापनों का है. वहीं, बीते साल जुलाई से दिसंबर तक की अवधि में कंपनी के यूजर्स की संख्या 1.86 अरब थी, जिसके चलते कंपनी के रेवन्यू में हर साल 49 फीसद की बढ़ोतरी हुई है. साल 2017 की पहली तिमाही में फेसबुक ने 3 अरब डॉलर की कमाई की है. बीते वर्ष की समान अवधि में कंपनी की वृद्धी दर में 4.3 फीसद तक की बढ़ोतरी देखी गई है.

फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने एक बयान में कहा, “हमारी 2017 की शुरुआत अच्छी हुई है. इस मजबूत वैश्विक समुदाय के समर्थन के लिए हमारी ओर से नए-नए प्रकार के उपकरणों की तलाश जारी है.”



facebook

इससे पहले आए आंकड़ों में फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म पर विज्ञापनदाताओं का आंकड़ा 50 लाख पार होने का दावा किया था. इस मामले में भारत उसके लिए सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में है. फेसबुक ने एक बयान में कहा कि दुनियाभर में फेसबुक पर विज्ञापन देने वालों की संख्या 50 लाख को पार कर गई है. इनमें तीन प्रमुख खंड ई-कॉमर्स, मनोरंजन और रिटेल क्षेत्र हैं. कंपनी ने कहा कि इन सक्रिय विज्ञापन देने वालों में से 75 फीसदी अमेरिका से बाहर के हैं.

यह भी पढ़ें – अब फेसबुक दे रहा है फ्री इंटरनेट, देशभर में 700 जगह उपलब्ध
Apple के Macbook का विकल्प, Microsoft ने लॉन्च किया Surface Laptop

फेसबुक ने कहा कि इस मामले में सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में भारत, थाइलैंड, ब्राजील, मेक्सिको और आर्जेन्टीना हैं. साल दर साल वृद्धि के हिसाब से पांच शीर्ष देशों में अमेरिका, ब्राजील, थाइलैंड, मेक्सिको और ब्रिटेन हैं.