Whatsapp में आया सबसे बड़ा फीचर, डिलीट कर सकेंगे भेजा हुआ मैसेज

लाइव सिटीज डेस्क : व्हाट्सऐप ने अपना वो फीचर लॉन्च कर दिया है जिसका ना जाने कब से सभी को इंतजार था. यह व्हाट्सऐप का अब तक का सबसे बड़ा अपडेट है. दरअसल अब आप व्हाट्सऐप पर रीकॉल फीचर का इस्तेमाल कर सकेंगे. इस फीचर को व्हाट्सऐप पर ‘Delete for Everyone’ के नाम से जाना जा रहा है. इतना ही नहीं इस फीचर को एंड्रॉयड, आईफोन और विंडोज फोन ऐप के लिए रोल आउट कर दिया गया है.

पहले आसान शब्दों में इस फीचर का अर्थ बता दें. व्हाट्सऐप इस्तेमाल करते हुए ऐसा कई बार होता था जब आप गलती से कोई मैसेज किसी को भेज देते थे और व्हाट्सऐप पर एक बार भेजा गया मैसेज डिलीट कर पाना मुमकिन नहीं था. लेकिन अब आप रिकॉल फीचर का इस्तेमाल कर अपने भेजे हुए मैसेज को सामने वाले के व्हाट्सऐप से भी डिलीट कर सकेंगे. इस फीचर के आने के साथ ही सबसे ज्यादा लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप रही व्हाट्सऐप और ज्यादा काम की हो जाएगी.

इस फीचर के बारे में ये भी दावा किया गया है कि फीचर व्हाट्सऐप वेब पर भी काम करेगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि इसे डिलीट फॉर एव्रीवन के नाम से जाना जाएगा. कई यूज़र व्हाट्सऐप के लेटेस्ट वर्ज़न में इस फीचर को इस्तेमाल कर पा रहे हैं.

ऐसे करें इस्तेमाल

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपके पास व्हाट्सऐप का लेटेस्ट अपडेट होना चाहिए. उसके बाद आपको भेजे गए मैसेज को डिलीट करने के लिए सिर्फ डिलीट आईकन जिसे कि ट्रैश सिंबल भी कहा जाता है, को टच करना होगा. जिसमें आपको ‘डिलीट फॉर एव्रीवन’ और ‘डिलीट फॉर मी’ का विकल्प मिलेगा. इसमें से जब आप ‘डिलीट फॉर एव्रीवन’ को विकल्प चुनेंगे तो आपका मैसेज सामने वाले के व्हाट्सऐप से भी डिलीट हो जाएगा.

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस फीचर को अभी धीरे-धीरे रोलआउट किया जा रहा है. यह फीचर हर किस्म के मैसेज के साथ काम करेगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि यह फीचर तस्वीर, वीडियो, जिफ, वॉयस मैसेज, कॉन्टेक्ट, फाइल, लोकेशन, कोटेड मैसेज और व्हाट्सऐप पर स्टेटस रिप्लाई के साथ काम करेगा.

यह मैसेज भेजने के 7 मिनट के अंदर काम करेगा. इसके बाद मैसेज को डिलीट करना नहीं संभव होगा. डिलीट किए गए मैसेज की जगह “This message was deleted for everyone” लिखा हुआ मिलेगा.