तहलका मचाने आ रहा दुनिया का ‘सबसे तेज’ कैमरा

camera

लाइव सिटीज डेस्क : अपना अक्स देखने की चाह लोगों में सदियों से रही है. इसी चाह ने कैमरे को अस्तित्व में लाया. जैसे लोगों ने तरक्की की तरह तरह के कैमरे बनें. लेकिन अब ऐसा कैमरा आ रहा है जिसकी स्पीड देखकर आपके होश उड जाएंगे.

फलों के बीच से चीरती हुई गोली छोड़िए, उससे भी तेज ‘सबसे तेज’ कैमरे का दौर आने वाला है. यह कैमरा वर्तमान से करोड़ों-अरबों गुना फास्ट होगा. यह लाइट का मूवमेंट तक कैप्चर कर आपको दिखा देगा. आपको बता दें लुंड यूनिवर्सिटी ने ऐसा कैमरा तैयार किया है, जो 5 लाख करोड़ इमेजेस प्रति सेकंड के हिसाब से कैप्चर कर सकता है.

camera

वक्त को इतने छोटे हिस्सों में बांटने के लिए यह कैमरा पहले कई इमेजेस को सिंगल फ्रेम में कैप्चर करता है. शटर के ओपन रहते, यह कई लेजर लाइट्स सब्जेक्ट पर डालता है. एक-एक लेजर फ्लैश विजुअली कोडिड होती है, जिससे बाकी की इमेजेस पर फर्क नहीं पड़ता.

यह भी पढें- दमदार फोन की है चाह! ये हैं 6GB रैम वाले धाकड़ स्मार्टफोन
अब आपकी ट्रिप को आसान बनाएगा गूगल ट्रिप्स ऐप

इससे पहले सबसे तेज कैमरे का खिताब यूनिवर्सिटी ऑफ तोक्यो द्वारा तैयार किए गए कैमरे के नाम है, जो लगभग 4 लाख करोड़ इमेजेस प्रति सेकंड के हिसाब से कैप्चर कर सकता है. वैज्ञानिक व औद्योगिक रिसर्च में यह कैमरा खास भूमिका निभा सकता है. इस कैमरे का इस्माल कैमिस्ट्री के विभिन्नत तत्वों पर किया जाएगा.