ये है आपके अंगूठे के बराबर दुनिया का सबसे छोटा स्मार्टफोन

लाइव सिटीज डेस्क : ‘दुनिया के सबसे छोटे मोबाइल फोन’ ज़ैंको टाइनी टी1 को किकस्टार्टर कैंपेन में लिस्ट किया गया है. खबर लिखे जाने तक कैंपन ने अपने करीब 21.45 लाख रुपये के लक्ष्य में से 18.92 लाख रुपये जुटा लिए थे. Zanco tiny t1 फीचर फोन को देखते ही आपको पुराने दिनों की याद आ जाएगी, जब बड़ी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन और फैबलेट चलन में नहीं थे.

उन दिनों लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल सिर्फ कॉल करने या मैसेज भेजने के लिए किया करते थे. ज़ैंको टाइनी टी1 अंगूठे से छोटा है और किसी सिक्के से भी हल्का है. Zanco ने टाइनी टी1 का टॉक एंड टेक्स्ट मोबाइल फोन का तमगा दिया है. यह अल्फान्यूमरिक की बोर्ड के साथ आता है. फोन का डाइमेंशन 46.7x21x12 मिलीमीटर है और वज़न 13 ग्राम. फोन में एक नैनो सिम का इस्तेमाल हो सकता है. यूज़र फोनबुक में 300 कॉन्टेक्ट स्टोर कर सकते हैं. Zanzo tiny t1 फोन 50 मैसेज भी स्टोर कर सकता है और कॉल लॉग में 50 इनकमिंग/ आउटगोइंग नंबर का ज़िक्र रहता है.



ये सारी जिम्मेदारियां 32 एमबी की स्टोरेज पर पूरी होती है. टाइनी टी1 में मीडियाटेक एमटीके6261डी मदरबोर्ड दिया गया है और साथ में मौज़ूद है 32 एमबी रैम. फोन में 0.49 इंच का ओलेड डिस्प्ले है और बैटरी 200 एमएएच की है. Zanco tiny t1 में 2जी, ब्लूटूथ और माइक्रो-यूएसबी कनेक्टिविटी फीचर मौज़ूद है.

भारतीय बाजार में आ चुकी है धाकड़ इलेक्ट्रिक स्‍कूटर, 2 घंटे चार्ज करने पर चलती है 200 किलोमीटर

इस फोन में 3जी या 4जी बैंड के लिए सपोर्ट नहीं है. आप इस फोन में इंटरनेट नहीं इस्तेमाल कर सकेंगे. टाइनी टी1 फीचर फोन के निचले हिस्से पर माइक और लाउडस्पीकर है. ज़ैंको अभी शुरुआती ऑफर के तहत टाइनी टी1 की कीमत करीब 2,280 रुपये रखी है. फोन को अगले साल मई महीने में उपलब्ध कराने जाना का दावा था