जल्द मशीने ले लेंगी इंसानों की नौकरियां, दुनिया बढ़ेगी तीसरे विश्वयुद्ध की ओर 

लाइव सिटीज डेस्क : चीन की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाईट अलीबाबा के संस्थापक जैक मा का कहना है कि आने वाले समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंसानी ज्ञान की जगह ले लेगा. ऐसा अगले 30 सालों तक हो सकता है और ऐसा होने से पूरी दुनिया में नौकरियों की संख्या में कमी आ जाएगी. अरबपति बिजनेसमैन का अनुमान है कि ऑटोमेशन के कारण लोगों को हफ्ते में महज 4 दिन ही काम करने की जरूरत पड़ेगी. 

ये बात उन्होंने गेटवे 17 कॉन्फ्रेंस में कही. उन्होंने अपने इस सिद्धांत के पीछे तर्क बताया कि मेरे दादाजी दिन में 16 घंटे खेत में काम करते थे और वे काफी व्यस्त रहते थे. वहीं, हम रोजाना 8 घंटे और हफ्ते में 5 दिन काम करते हैं और सोचते हैं कि हम बहुत व्यस्त हैं.

इतना ही नहीं उन्होंने ये भी कहा कि यह संक्रमण का दौर बहुत दर्दकारी होगा. और इतना ही नहीं वह इस सबके पीछे तीसरे विश्व युद्ध की आशंका को देख रहे हैं. उन्होंने इसके पीछे का तर्क यह दिया कि पहले टेक्नोलॉजिकल रेवोल्यूशन यानी पहली तकनीकी क्रांति के कारण प्रथम विश्वयुद्ध हुआ था. दूसरे टेक्नोलॉजी रेवोल्यूशन ने दूसरे विश्वयुद्ध की पटकथा लिखी.
अब तीसरा टेक्नोलॉजी रेवोल्यूशन हो रहा है, जो तीसरे विश्वयुद्ध की भूमिका लिखेगा. हालाँकि उनका ये भी मानना है कि इंसान हमेशा ही मशीनों से बेहतर रहेंगे और अंत में इंसान ही जीतेंगे.

यह भी पढ़ें- ई-कॉमर्स साइट्स के अलावा दुकानों में भी मिलेगा Xiaomi का ये धांसू स्मार्टफोन
Whatsapp में आया है एक और बड़े काम का फीचर, जानिये
इंतजार खत्‍म : तैयार हो रहा है आपके लिए बंगला, जमीन सहित 16 लाख से शुरु