SUV बाजार में मर्सिडीज की दस्तक, लांच किए दो मॉडल, फीचर्स और कीमतें उड़ा देंगे होश…!

लाइव सिटीज डेस्क: भारत में एसयूवी के शौकीनों की कमी नहीं है. कोई भी रसूखदार शख्स हो या फिर दबंग राजनेता एसयूवी उसकी धमक में न सिर्फ इजाफा करती है बल्कि सफर को भी शानदार बना देती है. एसयूवी बाजार में नई धमक इस बार मर्सिडीज ने दी है. मर्सिडीज को अभी तक स्पोर्टस और लग्जरी कार बनाने के लिए जाना जाता है. ये पहली बार है जब दुनिया की इस प्रतिष्ठित कार कंपनी ने एसयूवी बाजार में एंट्री की है. कार के फीचर्स और कीमतें इस बात की तस्दीक कर देती हैं कि एसयूवी बाजार में आने वाले दिनों में मुकाबला और कड़ा होने वाला है.

मर्सिडीज ने भारत में अपने काफिले में दो नई एसयूवी को जोड़ा है. इनके नाम GLS 63 और G 63 ‘Edition 463’ है. GLS 63 बेंज की जीएलएस सीरीज की एसयूवी का नया मॉडल है. इस संस्करण की कीमत 1.58 करोड़ से शुरू होगी. अगर इस एसयूवी की खूबियों की बात करें तो फेहरिस्त काफी लम्बी हो जाती है. यह एसयूवी पूरी तरह से हाथ से बनी हुई है. इसे ताकत देता है इसका शानदार 5.5 लीटर का V8 टर्बो इंजन, जो इसे 585 हॉर्सपावर की ताकत के साथ ही 760 एनएम का टॉर्क भी देता है. यह एसयूवी महज 4.6 सेकेण्ड में 0—100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हा​सिल कर लेती है.

इस एसयूवी में कुल 7 गियर होंगे. यह खास स्पीड शिफ्ट—पल्स 7जी ट्रॉनिक ट्रांसमिशन से लैस होगी. इसका गियर बॉक्स एसयूवी के चारों पहियों को ताकत देता है. एसयूवी आॅल व्हील ड्राइव सिस्टम से भी लैस होगी. एसयूवी के पिछले पहियों को ताकत के साथ ही बेहतर रफ्तार देने के लिए खासतौर पर टॉर्क सिप्लट भी लगाया गया है.

GLS 63 को भारतीय सड़कों के हिसाब से बनाया गया है. सड़क के झटकों से तेज रफ्तार के दौरान बचाने के लिए खासतौर पर सस्पेंशन सिस्टम को डिजाइन किया गया है. एसयूवी में राइड कंट्रोल और स्पोर्टस सस्पेंशन के साथ ही तेज कटाव पर गाड़ी को नियंत्रित रखने के लिए एक्टिव कर्व सिस्टम भी लगाया गया है. इस सिस्टम के बारे में मर्सिडीज का कहना है कि यह ड्राइवर को स्पोर्टी हैंडलिंग के साथ ही लम्बे टूर पर आराम भी देता है. फीचर्स की बात करें तो मन बहलाने के लिए हरमन कार्डन का लॉजिक 7 सराउंड साउण्ड सिस्टम, ड्राइवर और साथ वाली सीट पर मसाज की सुविधा, दूसरी कतार में आॅटोमैटिक फोल्ड होने वाली सीटों के साथ ही, क्रोम फिन और विशेष डयूल ब्रेक की सुविधा भी दी गई है.


G 63 Edition 463 का मर्सिडीज की जी—क्लास एसयूवी का नया संस्करण माना जा रहा है. इस एसयूवी की कीमतें 2.17 करोड़ रुपये से शुरू होंगी. ​नया संस्करण 463 नब्बे के दशक में कंपनी की पहचान मानी जाने वाली W463 कार का ही एडवांस वर्जन है. इस एसयूवी में 5.5 लीटर का V8 डुअल टर्बो इंजन लगा हुआ है. इंजन 572 एचपी की ताकत और 760 एनएम का भारी टॉर्क पैदा करता है. इस एसयूवी में भी कुल 7 गियर होंगे. यह खास स्पीड शिफ्ट—पल्स 7जी ट्रॉनिक ट्रांसमिशन से लैस होगी. कंपनी का दावा है कि यह एसयूवी 0—100 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार छूने के लिए महज 5.4 सेकेण्ड का वक्त लेगी, जबकि इसकी अधिकतम रफ्तार 210 किमी प्रतिघंटा होगी.


प्लेटफॉर्म पर बनी बॉडी से लैस यह एसयूवी आॅल व्हील ड्राइव भी होगी.

इस गाड़ी में तीन स्तरीय लॉकिंग विकल्प, आॅफ रोड के लिए खास गियर और इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्शन सिस्टम भी होगा. एसयूवी की अन्य खूबियों में 21 इंच के पांच स्पोक एलॉय व्हील, लेदर इंटीरियर, मजबूत कार्बन फाइबर से बनी बॉडी, स्पोर्टी कलर और स्टेनलेस स्टील का राइड गार्ड भी लगा होगा. दोनों गाड़ियों को ग्राहक अपनी सहूलियत के हिसाब से कस्टमाइज भी करवा सकेंगे. बता दें कि संभवत: यह मर्सिडीज के मशहूर जी क्लास का भारत में जारी किया जाने वाला आखिरी प्रतिनिधि वाहन हो. मर्सिडीज इसी साल फ्रैंकफर्ट शहर में आयोजित होने वाले मोटर शो में संभवत: इस साल नई क्लास और नए बेडे को लांच कर सकता है.