TRAI ने दिया खुशखबरी, अब दो दिनों के अंदर पोर्ट हो जाएगा आपका मोबाइल नंबर

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: मोबाइल उपभोक्ताओं  के लिए बड़ी खबर है. अब आपको मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने नियमों में बदलाव किए है. TRAI ने टेलिकॉम कंपनियों को कहा कि दो दिनों के अंदर नंबर पोर्ट होना चाहिए. इसके अलावा अन्य सर्किल का नंबर होने पर पोर्टेबिलिटी के समय को 4 दिन का करने को कहा है.

खबर के अनुसार TRAI ने पोर्टेबिलिटी के प्रॉसेस को और आसान बनाने के लिए नियमों में कई बदलाव किए हैं. इसके अलावा अगर टेलिकॉम ऑपरेटर्स मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की रिक्वेस्ट के संबंध में गलत जानकारी देते हैं और गलत तरीके से रद्द करते है तो उन्हें 10 हजार रुपये का जुर्माना देना होगा.

TRAI ने टेलिकॉम कंपनियों को दो दिनों का टाइम लिमिट दिया है. वहीं अगर ग्राहक दूसरे सर्किल में नंबर पोर्ट करवाना चाहता है तो चार दिन का समय दिया गया है.

इसके अलावा सभी टेलिकॉम सर्किल में UPC की वैलिडिटी को भी 15 दिन से घटाकर 4 दिन कर दिया गया है. लेकिन जम्मू-कश्मीर, असम और नॉर्थ-ईस्ट में इसकी वैधता में TRAI ने कोई बदलाव नहीं किया.

नए नियम के अनुसार यूनीक पोर्टिंग कोड केवल उन्हीं मोबाइल नंबर के लिए जनरेट किया जा सकेगा जो सभी नियमों को पूरा करते हैं. ट्राई ने इन नियमों को लागू करने के लिए छह माह का समय दिया है. इसके बाद यह प्रभाव में आ जाएंगे.

अब नए नियम के अनुसार जो ग्राहक सभी नियमों को पूरा करते हैं. उन ग्राहकों को ही यूनिक पोर्टिंग कोड केवल उन्हीं मोबाइल नंबर के लिए जनरेट किया जा सकेगा.