भारतीय बाजार में आ चुकी है धाकड़ इलेक्ट्रिक स्‍कूटर, 2 घंटे चार्ज करने पर चलती है 200 किलोमीटर

लाइव सिटीज डेस्क : इलेक्ट्रिक स्‍कूटर बाजार में तेजी से कदम बढ़ा रही ओकिनावा ने भारत में अपना नया स्‍कूटर प्रेज़ लॉन्‍च कर दिया है. यह स्‍कूटर देखने में दमदार है और चलाने में बेहद किफायती भी है. यह स्‍कूटर बैटरी से चलता है जिसमें पेट्रोल पड़वाने की जरूरत नहीं होती है. कीमत की बात करें तो कंपनी ने इसकी कीमत 59,889 रुपए रखी है. इससे पहले कंपनी ने साल की शुरुआत में अपना पहला ई-स्‍कूटर रिज भारतीय बाजार में लॉन्‍च किया था.



ये कंपनी का दूसरा ई-स्कूटर है, जो पहले लॉन्च की गई रिज से ज्यादा पावरफुल है. Praise में दमदार बैटरी दी गई है, जिससे स्कूटर को बेहतर माइलेज मिलेगा. इतना ही नहीं, इसमें किसी तरह का फ्यूल डालने की जरूरत नहीं है. कंपनी का दावा है कि इसे सिर्फ 2 घंटे चार्ज करके 200 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. कंपनी ने इस की प्री-बुकिंग शुरू कर दी है, इसके लिए 2000 रुपए की टोकन मनी जमा करना होगी.

इतनी है इस स्कूटर की कीमत

ओकिनावा के Praise स्कूटर की एक्स-शोरूम कीमत 59,889 रुपए तय की है. इस कीमत में कंपनी ने इस हाईटेक के साथ स्टाइलिश भी बनाया है. इस स्कूटर की टॉप स्पीड 75 किलोमीटर प्रति घंटा है. कंपनी ने इसमें दो बैटरी ऑप्शन दिए हैं, जिसमें एक 75वाट और दूसरी 45वाट AH VRLA की हैं. इन बैटरी में लीथियम इऑन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. यानी सिर्फ 2 घंटे में इस फुल चार्ज किया जा सकता है. कुल मिलकर इस स्कूटर से 10 पैसे प्रति किलोमीटर खर्च होंगे.

तीन ड्राइविंग मोड मिलेंगे

प्रेज में तीन एडवांस ड्राइविंग मोड दिए गए हैं. इसमें पहला Eco, दूसरा Sporty और तीसरा Turbo है. Eco में टॉप स्पीड 35kph, Sporty की टॉप स्पीड 65kph और Turbo की टॉप स्पीड 75kph है. यानी आप शहर और हाईवे के हिसाब से ड्राइविंग मोड सेट कर सकते हैं. इसके साथ इसमें कार के जैसे एडवांस सेंसर भी मिलेंगे.