लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: व्हाट्सऐप आए दिन नए अपडेट्स लेकर आता रहता है. अब एक कमाल का फीचर आया है. इस फीचर से आप बोल कर मैसेज भेज सकते हैं. व्हाट्सऐप के नेटिव कीबोर्ड ऑप्शन में आपको एक माइक का आइकॉन दिखेगा. ये उस माइक आइकॉन से अलग है, जिसे आप वॉयस रिकॉर्ड करने के लिए यूज करते हैं.

इस नये फीचर के जरिये आप बोलेंगे और व्हाट्सऐप मैसेज टाइप होगा और इसे आप सेंड कर सकेंगे. एंड्रॉयड में कीबोर्ड के ऊपर ही यह फीचर दिखेगा, जबकि iPhone यूजर्स के लिए यह कीबोर्ड के नीचे की तरफ दायें कॉर्नर में मिलता है.

व्हाट्सऐप के इस नये अपडेट के आने के बाद अब ग्रुप कॉलिंग और भी आसान और मजेदार हो जायेगी. अब तक ग्रुप कॉलिंग के लिए इसमें यूजर्स को अलग-अलग लोगों को एड करना पड़ता था. अब व्हाट्सऐप एंड्रॉयड ऐप के लिए एक नया अपडेट जारी किया गया है. इसके तहत ग्रुप कॉल के लिए एक अलग से बटन उपलब्ध कराया गया है.

इस फीचर के जरिये यूजर्स ग्रुप कॉल के लिए पार्टिसिपेंट्स को एक बार में ही ऐड कर पायेंगे. पहले यह फीचर केवल आइओएस यूजर्स के लिए ही उपलब्ध था, लेकिन अब यह एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी रोलआउट कर दिया गया है.

इसके साथ ही कंपनी ने अपने फॉरवर्ड फीचर में फिर कुछ बदलाव किया है. कंपनी ने पिछले साल फॉरवर्ड शॉर्टकट को किसी भी भेजी गयी मीडिया फाइल्स के सामने से हटा लिया था. ऐसा फेक न्यूज और अफवाहों को रोकने के लिए किया गया था.