आप whatsapp यूजर हैं तो आपके लिए बड़ी खबर, पढ़ें क्या है मामला…

लाइव सिटीज डेस्क :  whatsapp आज हर किसी की लाइफ का हिस्सा बन चुका है. खासकर यूथ की बात करें तो आज प्यार-मोहब्बत से लेकर ब्रेकअप तक सब इस मैसेंजर पर हो जाता है. भारत में whatsapp के 20 करोड़ से ज्यादा मासिक सक्रिय यूजर्स हैं और पूरी दुनिया में यह आंकड़ा 1.2 अरब के आसपास है. अपने यूजर्स को रिझाने के लिए whatsapp भी समय-समय पर नए फीचर्स लाता रहता है. कुछ दिन पूर्व ही whatsapp ने सेंड मैसेज को 10 मिनट के अंदर डिलीट करने का फीचर लोगों के लिए उपलब्ध करवाया था, जो काफी पॉपुलर भी हो गया.



अपने यूजर्स की संख्या को देखते हुए whatsapp ने अब दो और नए फीचर्स शामिल किए हैं. नए अपडेट के बाद अब लंबी अवधि तक वॉयस मैसेज रिकॉर्ड कर सकते हैं. साथ ही अब whatsapp पर ही यूट्युब के वीडियो भी देख सकते हैं. ये फीचर अभी सिर्फ आईओएस डिवाइस के लिए जारी किया गया है. इससे अब यूजर्स यूट्यूब वीडियो को सीधे मैसेंजिंग एप whatsapp में चला सकेंगे. इस अपडेट से यूजर्स वीडियो देखते हुए अन्य के साथ चैट भी कर सकेंगे. यह जानकारी एपस्टोर पर प्रकाशित की गई है.

वॉयस मैसेज का भी आया है अपडेट

एपस्टोर पर नए अपडेट के बारे में बताया गया, ‘जब आपको यूट्यूब वीडियो की कोई लिंक मिलती है, तब आप सीधे whatsapp के अंदर ही प्ले कर सकते हैं. यह पिक्चर इन पिक्चर को सपोर्ट करता है, जिससे आप वीडियो देखते हुए अन्य लोगों से चैट भी कर सकते हैं. इससे पहले जब कोई यूजर किसी लिंक पर क्लिक करता था, तो यूट्यूब वीडियो स्मार्टफोन में इंस्टाल यूट्यूब एप में खुलता था. इसके साथ ही अब नए अपडेट के बाद लंबी अवधि के वॉयस मैसेज भी रिकॉर्ड किए जा सकेंगे.

और भी मिलेंगी कई सुविधाएं

विवरण में कहा गया है, ‘क्या आप आसानी से लंबे वॉयस मैसेज रिकॉर्ड करना चाहते हैं? अब एक स्वाइप से रिकॉर्डिंग को लॉक किया जा सकता है, जिसके बाद अंगुली हटाने के बाद भी रिकॉर्डिग होती रहेगी. इसके अलावा whatsapp एक नए फीचर पर भी काम कर रहा है, जो वॉयस कॉल के दौरान वीडियो कॉल पर जल्दी से जाने में सक्षम करेगा. हालांकि प्राप्तकर्ता अगर वीडियो कॉल पर नहीं आना चाहे तो उसे अस्वीकार करने की सुविधा मिलेगी.