Whatsapp में आया है एक और बड़े काम का फीचर, जानिये

whatsapp (1)

लाइव सिटीज डेस्क : हाल ही में व्हाट्सऐप में कई कमाल के बदलाव किये गये हैं और आने वाले समय में कई और बड़े काम के अपडेट्स हमें देखने को मिलेंगे. इन अपडेट्स के सामने आने की शुरुआत एक बड़े ही काम के अपडेट से हुई है. दरअसल अब फोटो, वीडियो, वर्ड डॉक्यूमेंट और पीडीएफ फाइल के साथ-साथ हर तरह की फाइल भी आप व्हाट्सऐप में शेयर कर सकेंगे.

ऐसी जानकारी मिली है कि कंपनी सभी किस्म के फाइल को ट्रांसफर करने की टेस्टिंग कर रही है. यह टेस्टिंग एंड्रॉयड, आईफोन और विंडोज फोन पर चल रही है और यह सुविधा फिलहाल सीमित यूज़र के लिए ही उपलब्ध है. नए फ़ीचर के आने के बाद व्हाट्सऐप के ज़रिए किसी भी किस्म के फाइल को शेयर करना चुटकियों का खेल हो जाएगा.

whatsapp

व्हाट्सऐपबीटाइंफो ने इस रोल आउट की जानकारी दी है. दावा किया है कि भारत, जापान, कुवैत और श्रीलंका के कुछ यूज़र इस फ़ीचर को इस्तेमाल कर पा रहे हैं लेकिन कई यूज़र अब भी इस फ़ीचर को इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं. उम्मीद है कि व्हाट्सऐप आने वाले समय से इस फ़ीचर को हर किसी के लिए रोल आउट कर देगा.

व्हाट्सऐपबीटाइंफो का कहना है कि आईओएस, वेब और एंड्रॉयड पर फाइल साझा करने की सीमा क्रमशः 128, 64 और 100 एमबी है. इस नए फ़ीचर के बाद यूज़र अलग-अलग वीडियो फॉर्मेट, एमपी3 गाने व एपीके फाइल को भी व्हाट्सऐप के ज़रिए दूसरे शख्स को भेज सकेंगे. फिलहाल, यह साफ नहीं है कि साझा किए जाने वाले फाइल की सुरक्षा जांच के लिए व्हाट्सऐप ने कौन सी व्यवस्था बनाई है.

इस टिप्सटर ने यह भी बताया है कि व्हाट्सऐप की मदद से आप बिना कंप्रेस किए हुए अच्छी क्वालिटी वाले वीडियो और फोटो भेज पाएंगे. हालांकि, इसकी भी एक सीमा है जिस वजह से ऊंची क्वालिटी के लंबे वीडियो को आप शायद ही शेयर कर पाएं. माना जा रहा है कि ऐसा व्हाट्सऐप के सर्वर पर दबाव कम रखने के लिए किया गया है.

इससे पहले पता चला था कि व्हाट्सऐप पर जल्द ही रीकॉल फ़ीचर आएगा. इसकी मदद से यूज़र किसी भी भेजे हुए मैसेज को डिलीट कर पाएंगे. इसके अलावा व्हाट्सऐप वेब पर नए स्टेटस फ़ीचर को भी लाने की तैयारी है.

Hi-Fi में और पढ़ें –
अब मिसकॉल दें और आपका मोबाइल हो जायेगा रिचार्ज, जानें कैसे
भारत में भी लॉन्च हुआ Oneplus 5, 8 जीबी रैम वाले मॉडल की कीमत होगी..
Samsung के इस सस्ते स्मार्टफोन के साथ मिलेगा 120GB डेटा फ्री