बस 5 दिन और, फिर इन मोबाइल्स पर काम करना बंद कर देगा वाट्सएप

लाइव सिटीज डेस्क : देश में सबसे पॉपुलर मैसेजिंग एप वाट्सएप इस साल के अंत यानी 31 दिसंबर से कई सारे प्लेटफॉर्म्स पर काम करना बंद कर देगी. कंपनी ने कहा है कि ये प्लेटफॉर्म्स भविष्य में हमारे एप की विशेषताओं को बढ़ाने के लिए उस तरह की क्षमताओं की पेशकश नहीं करते हैं, जिनकी हमें जरूरत है. सोमवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक मैसेंजिंग एप 31 दिसंबर 2017 से ‘ब्लैकबेरी ओएस’, ‘ब्लैकबेरी 10’, ‘विंडोज फोन 8.0’ और अन्य पुराने प्लेटफार्म्स पर उपलब्ध नहीं होगी.

कंपनी ने इन प्लेटफॉर्म्स के यूजर्स से नए ओएस संस्करण में अपग्रेड करने की सिफारिश की है. इनमें 4.0 या उससे ऊपर का एंड्रायड, 7 या उससे ऊपर का आईओएस, या 8.1 या इससे ऊपर का विंडोज संस्करण शामिल है. वाट्सएप ने कहा है कि 2018 के दिसंबर के बाद से वह ‘नोकिया एस40’ प्लेटफार्म पर भी काम नहीं करेगी. साथ ही साल 2020 के 1 फरवरी के बाद यह एंड्रायड वर्शन 2.3.7 या इससे पुराने वर्जन पर काम करना बंद कर देगी.



बता दें कि अब वाट्सएप यूजर्स एप में ही यूट्यूब का वीडियो देख सकेंगे. पहले आईफोन या एंड्रॉयड यूजर्स को जब व्हॉट्सऐप पर यूट्यूब को कोई लिंक मिलता था तो उसे क्लिक करने पर अलग विंडो खुलती थी और यूजर्स यूट्यूब ऐप पर स्विच कर जाते थे. लेकिन अब नए अपडेट के बाद ऐसा नहीं होगा. क्योंकि, आप सीधे व्हॉट्सप पर ही यूट्यूब का वीडियो देख सकेंगे. दरअसल, यह फीचर पिक्चर इन पिक्चर (PiP) को सपोर्ट करेगा. इसके अलावा यूजर्स अब वीडियो देखते हुए चैट भी कर सकते हैं.

एंड्रॉयड वालों को भी मिलेगा नया फीचर

आईफोन पर मिलने वाले फीचर जल्द ही एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी मिलेंगे. हालांकि, इसके लिए थोड़ा वक्त इंतजार करना पड़ सकता है. अभी व्हॉट्सएप इस फीचर को एंड्रॉयड पर लाने के लिए काम कर रहा है. साथ ही इसमें कुछ बग्स हैं जिन्हें हटाने पर काम जारी है.