कमाल का है ये डिवाइस, ये ईयरफोन झट से ट्रांसलेट कर देता है 5 भाषाएं,अब हिंदी में भी सुन पाएंगे

लाइव सिटीज डेस्क : आपने भी कभी विदेश घूमने जाने का सोचा होगा तो सबसे पहली ऐसी कौन सी परेशानी दिमाग में आती है? पैसे हो भी तो अक्सर लोग ये सोचते हैं कि जिस जगह जाना है वहां की भाषा नहीं आने पर परेशानियां सामने आएंगी. हालांकि अंग्रेज़ी के होने से सहूलियत तो है, लेकिन फ्रांस, जर्मनी, जापान और चीन जैसे देशों में अंग्रेज़ी बोलने वाले को ढूंढ़ना एक मुश्किल काम है. ऐसे में अगर एक ऐसा ईयरफोन हो जो झट से (रियल टाइम) लैंग्वेज ट्रांसलेट कर दे तो कैसा रहे?



चीन की एक स्टार्टअप कंपनी WT2 ने ईयरफोन की शक्ल में एक ऐसा रियल टाइम लैंग्वेज ट्रांसलेटर बनाया है. ये डिवाइस अंग्रेज़ी, जापानी, चीनी, फ्रेंच और जर्मन भाषा को ट्रांसलेट कर सकती है, जो बातचीत को बेहद आसान बना देती है.

ये सिर्फ एक जोड़ी ईयरफोन और एक ऐप के जरिये काम करती है. बता दें कि इसके ट्रांसलेशन का औसत समय 1 से 3 सेकेंड है. WT2 का कहना है कि वो इस डिवाइस में जल्दी ही हिंदी समेत 30 और भाषाओं का विकल्प देने वाले हैं.

कैसे काम करती है ये डिवाइस

WT2 डिवाइस वायरलेस ईयरफोन जैसी दिखती है और इसे इस्तेमाल भी उसी तरह करते हैं. खरीदने के बाद सबसे पहले आपको इसका ऐप फोन में इंस्टाल करना होता है. इसके बाद ईयरफोन ऑन करके इसे ऐप से कनफिगर कर लेते हैं.

अब जब भी आप इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप पहले ऐप ऑन करते हैं. फिर अपनी और सामने वाले की लैंग्वेज सेट करने के बाद आप एक ईयरफोन अपने कान में लगाकर दूसरा जिससे बात करनी होती है उसके कान में लगा देते हैं.

इसके बाद आप जो भी बोलते हैं वो सेट लैंग्वेज में 1 से 3 सेकेंड के अंदर ट्रांसलेट होकर सुनाई देता है. आप इसे यहां से ऑर्डर कर सकते हैं.