Express News : MLA पति की होगी कुर्की जब्ती, लालू के खास IAS की छुट्टी

1 . वैशाली में MLA एज्या यादव के पति अशोक राय के खिलाफ कुर्की जब्ती का आदेश. ACJM-8 ने जारी किया कुर्की जब्ती का आदेश.

2 . सूबे में नई सरकार बनने के बाद 21 से 25 अगस्त तक विधानपरिषद का मानसून सत्र चलेगा. 21 को शोक प्रस्ताव और प्रथम अनुपूरक बजट पर वाद-विवाद, 22-23 को राजकीय विधेयक होंगे पेश, 23 और 24 अगस्त को राजकीय विधेयक पेश, 25 अगस्त को प्रथम अनुपूरक व्यय विवरणी पर वाद-विवाद.

3 . मौसम विभाग ने बिहार में एक बार फिर सूबे में भारी बारिश की संभावना. आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी जिलों को जारी किया अलर्ट. लोगों से सावधानी बरतने की अपील.

4 . जोनल आईजी नैय्यर हसनैन खान के आदेश का असर जारी है. उनके आदेश पर एक फिर से 11 जिलों की पुलिस टीम ने अपने इलाकों में स्पेशल ड्राइव चलाया. इस दरम्यान बालू और शराब माफियाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई. रोड पर चल रहे ओवललोड कई गाड़ियों को भी अलग—अलग जगहों से जब्त किया गया. कई जगहों पर रायफल और देशी कट्टा व भारी संख्या में गोली भी जब्त किया गया.

5 . लालू प्रसाद के सबसे ख़ास अधिकारी रिटायर्ड आईएएस सुधीर कुमार (जैन) की बिहार से छुट्टी कर दी गई है. सुधीर कुमार लालू प्रसाद के इतने ख़ास थे कि जब बिहार में 2015 में महागठबंधन की सरकार बनी और तेजस्वी यादव को डिप्टी चीफ मिनिस्टर बनाया गया, तो इन्हें दिल्ली से पटना बुलाया गया. वे केंद्रीय प्रतिनियुक्ति में NHAI से लौटे और सीधे तेजस्वी यादव के महकमे पथ निर्माण विभाग में प्रधान सचिव बनाए गए.

6 . जमुई में समाज को दिशा और दशा प्रदान करनेवाले गुरुजी ने शराब के नशे में धुत्त होकर गुरुजी ने बीच सड़क पर खूब उत्पात मचाया और अब गोपाल घर की हवा खाने की नौबत आ गई है. जानकारी के मुताबिक जमुई के कल्याणपुर निवासी राजकुमार राम पेशे से शिक्षक हैं और बरहट प्रखंड क्षेत्र के नूमर गांव स्थित बुनियादी मध्य विद्यालय में हेडमास्टर के पद पर कार्यरत हैं.

7 . भाई-भाई के रिश्ते को तार-तार करने वाली एक घटना अगिआंव बाजार थाना क्षेत्र के पीटरो गांव में घटी. छत पर सोये अपने भाई का ही गला काटकर उसकी नृशंस हत्या कर दी. घटना को अंजाम देकर हत्यारा भाई रात में ही फरार हो गया. घटना मंगलवार की अहले सुबह करीब 3 बजे की है. घटना की जानकारी जैसे ही स्थानीय थाना अध्यक्ष दीनानाथ को लगी पुलिस के साथ दल-बल के साथ वहां पहुंचे और शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया. वहीं हत्यारे भाई की तलाश में कई स्थानों पर पुलिस ने छापेमारी शुरू कर दी है.

8 . शिवहर में रेल लाइन निर्माण का कार्य शुरू करवाने हेतु जिले के विभिन्न संगठनों को मिलाकर बने ‘रेल लाओ आंदोलन समिति द्वारा शिवहर के देकुली (देकुली धाम) पर हस्ताक्षर कैंप का आयोजन किया गया. एक लाख हस्ताक्षर करके सांसद, विधायक, रेल मंत्री, मुख्यमंत्री तथा प्रधानमंत्री के पास भेजा जाएगा. अगर इसपर भी सुनवाई नहीं हुआ तो संसद विधायक का घेराव किया जाएगा. समिति द्वारा अब हर कार्यक्रम मे सांसद विधायक का विरोध किया जाएगा.

9 . गोपालगंज : नगर थाना के सेराम गांव के लापता छात्र का शव गंडक नहर से तीसरे दिन मिला. मंगलवार की सुबह शव मिलते ही परिजनों में कोहराम मच गया. पुलिस ने मांझा थाना क्षेत्र के जाफर टोला के पास स्थित गंडक नहर के फाटक के समीप से शव को बरामद किया. पुलिस ने बताया कि सेमरा गांव के मो. तौकीर का 14 वर्षीय पुत्र अरबाज अली उर्फ प्रिंस नहाने के क्रम में रविवार को नहर में डूब गया था.

10 . बिहार सरकार को बड़ा झटका लगा है. पावर कॉरिडोर का यह विरला वाकया है. मामला यह है कि बिहार के सबसे सख्त मिजाज IAS अधिकारी के के पाठक ने राज्य सरकार की अधिसूचना के मुताबिक़ खान एवं भूतत्व विभाग के प्रधान सचिव के पद पर योगदान देने से मना कर दिया है. इस बाबत उन्होंने बिहार सरकार के चीफ सेक्रेटरी अंजनी कुमार सिंह को पत्र लिखा है. कारण व्यक्तिगत बताया है.

11 . गोपालगंज में आदेश के बावजूद न्यायालय में उपस्थित होकर अपना जबाब नहीं देने को गंभीरता से लेते हुए जिला उपभोक्ता फोरम ने भारतीय स्टेट बैंक की मजीरवां कला शाखा के शाखा प्रबंधक व पटना के चीफ मैनेजर के खिलाफ उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करने को लेकर वारंट जारी कर दिया है. मामला एक शिक्षक के पेंशन से जुड़ा हुआ है.

12 . वैशाली के महनार में घायल युवक की मौत के बाद फूटा लोगो का आक्रोश. आक्रोशित लोगो ने एसएच-93 को अलीपुर हट्टा के पास किया जाम. शव को सड़क पर रख कर रहे हैं प्रदर्शन. कल महनार के अलीपुर के पास बोलेरो की ठोकर से युवक हुआ था घायल.

13 . बक्सर के सिमरी बीडीओ कुमारी अर्चना के कार्यालय से गांजा की पुड़िया बरामद होने के बाद प्रखंड कार्यालय में हड़कंप मच गया. बीडीओ ने मामले को गंभीरता से लेते हुए एफआइआर दर्ज करायी है. पुलिस फिलहाल मामले की जांच कर रही है. एफआइआर दर्ज कराने के लिए बीडीओ को घंटों इंतजार करना पड़ा. गांजा पुड़ियां में रख टेबल पर रखा गया था.

14 . राजधानी पटना के बहुचर्चित पावरग्रिड की जमीन बेचे जाने के मामले में आरोपी पटना सदर के तत्कालीन डीसीएलआर मिथिलेश कुमार सिंह को पटना उच्च न्यायालय से बड़ी राहत मिली है. कोर्ट ने उन्हें राहत प्रदान करते हुए उनके विरुद्ध किसी भी प्रकार की निषेधात्मक कार्रवाई पर रोक लगाते हुए राज्य सरकार से एक सप्ताह के भीतर जवाब देने का निर्देश दिया है. जस्टिस अरविंद श्रीवास्तव की एकलपीठ ने मिथिलेश कुमार सिंह की ओर से दायर अग्रिम जमानत याचिका पर मंगलवार को सुनवाई करते हुए उक्त निर्देश दिया.

15 . टमाटर के बाद अब प्याज की आसमान छूती कीमतों ने भी आम और निम्न मध्यमवर्गीय परिवारों की रोजमर्रा की जिंदगी को और भी ज्यादा मुश्किल बना दिया है. बीते एक सप्ताह में प्याज के दाम बहुत तेजी से बढ़े हैं और दोगुने हो गए हैं. जहां पिछले सप्ताह प्याज 10 रुपए प्रति किलो की दर से बाजार में बेची जा रही थी, वहीं अब इसकी कीमत दो गुना बढ़कर 22-25 रुपए प्रति किलो हो गयी है.