बिहार में जल्द बहाल होंगे 1 लाख प्राथमिक शिक्षक, इसी महीने शेड्यूल होगा जारी.

लाइव सिटीज,सेंट्रल डेस्क : बिहार में बहुत जल्द ही करीब 1 लाख प्राथमिक शिक्षकों की बहाली की जाएगी. इसके लिए विभाग की ओर से सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है. प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ. रणजीत कुमार सिंह ने इसकी जानकारी देते हुए बताया की NCTE की ओर से 18 माह के डीएलएड कोर्स की मान्यता मिलते ही बहाली का रास्ता साफ हो गया है. NIOS के 18 माह के डीएलएड कोर्स को NCTE ने मान्यता दे दी है. प्रारंभिक शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी.

NCTE की ओर से NIOS के 18 माह के डीएलएड कोर्स को मान्यता देने इनकार कर दिया गया था. जिस कारण 11 फरवरी को शिक्षा विभाग की ओर से बहाली की प्रक्रिया को स्थगित करना पड़ा. जबकि कई नियोजन इकाइयों ने अपनी मेधा सूची प्रकाशित कर दी थी. NCTE ने 18 माह के कोर्स को यह कहते हुए अयोग्य करार दिया था कि यह कोर्स शिक्षकों की बहाली के लिए उपयुक्त नहीं है.

NCTE से शिक्षा विभाग को पत्र मिलने के बाद अब हाईकोर्ट के फैसले को मानते हुए बिहार सरकार ने LPA दायर नहीं करने का फैसला लिया है. राज्य सरकार के इस फैसले से एनआईओएस से 18 माह का डीएलएड पास अभ्यर्थियों को नियोजन प्रक्रिया में शामिल होने का मौका मिलेगा. अब नए सिरे से मेधा सूची जारी की जाएगी.