डीएलएड कैंडिडेट ध्यान दें- डिश टीवी की डिटेल ऑनलाइन नहीं दिए हैं तो अब यहां जमा करें

लाइव सिटीज डेस्क : डीएलएड कैंडिडेट के लिए यह खबर बहुत जरूरी है. ऐसे सभी कैंडिडेट जो फ़िलहाल 15 दिन की ट्रेनिंग में लगे हैं. उन्हें अब डीडी डिश टीवी का विवरण अनिवार्य रूप से मांगा गया है. स्टडी सेंटर कोऑर्डिनेटर को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि सभी ऐसे अनट्रेंड शिक्षकों जो डीएलएड में नामांकन ले चुके हैं. उनसे जल्द से जल्द DTH की मूल रसीद लेकर केंद्र पर रख लें और फोटोकॉपी को संबंधित कार्यालय में भेजें. हालांकि NIOS की वेबसाइट पर डिश टीवी की जानकारी पहले से ही मांगी जा रही है.

जी हाँ आपको डीडी डिश टीवी का विवरण देना ही होगा. यह अनिवार्य है. मालूम हो कि सेवारत लाखों शिक्षकों ने डीएलएड कोर्स में नामांकन कराया था. यह कोर्स दो साल का है. जिसके तहत पहले साल के कोर्स की फीस 6000 रुपये थी. लेकिन इसमें 1500 रुपये का डिस्काउंट दिया गया था. मतलब फीस 4500 रुपये ही लगे थे. बचे 1500 रुपये का सभी कैंडिडेट को डिश टीवी खरीदना था. ताकि उसमें आने वाले स्वयंप्रभा चैनल को देख कर पढाई कर सकें.



इसे पढ़ें-

आप वेबसाइट पर जा कर भी डिटेल जमा कर सकते हैं-
चूंकि अब नामांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. ट्रेनिंग भी अब कम्प्लीट होने को है. तो NIOS ने अब सभी कैंडिडेट से कहा है कि आपने जो डीडी डिश टीवी ख़रीदा है उसका विवरण जरूर दें.
ये है विवरण जमा करने का पूरा प्रोसेस

सबसे पहले http://dled.nios.ac.in/regional/DDDishTv.aspx  इस लिंक पर क्लिक करें अथवा डीएलएड की वेबसाइट में जाकर स्लाइड शो में आ रहे एक लिंक को क्लिक कर लें

फिर एक पेज खुलेगा. जिसमें रेफेरेंस नंबर डालें

उसके नीचे एनरोलमेंट नंबर डालें, फिर नाम डालें

उसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि क्या आपने स्वयंप्रभा चैनल देखने के लिए डिश टीवी ख़रीदा है. जवाब हाँ या नहीं में देना है.

यदि ख़रीदा है तो डीडी डिश टीवी का सीरियल नंबर जमा करें

देखें #Video : #लालूप्रसाद की सजा पर गरम हो गए हैं #शिवानंदतिवारी …