पूरे बिहार में ईद की धूम, मस्जिदों में अदा की गई नमाज

लाइव सिटीज डेस्क :  आज देश भर में ईद-उल फितर का त्योहार मनाया जा रहा है. रविवार की शाम चाँद दिखते ही मुस्लिम समाज के लोग खुशी से झूमने लगे. यूं तो सऊदी अरब में एक दिन पहले चांद देखे जाने की जानकारी यहां के लोगों को मिल चुकी थी. लेकिन लोग अपने यहां ईद का चांद देखने का एहतराम करना चाहते थे. इससे पहले दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम ने बताया कि ईद का चांद बिहार, प. बंगाल, असम व उप्र में दिख गया है. चांद दिखने के साथ ही तय हो गया कि ईद का त्योहार सोमवार को मनाया जाएगा. 

आज पटना समेत पूरे बिहार में ईद को लेकर रौनक है. गांधी मैदान में आज सभी नमाजी इकट्ठा हुए हैं. बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी आज गांधी मैदान में ईद की नमाज में शामिल हुए.

देश के हर शहर में लोग मस्जिदों में नमाज अदा के लिए पहुंच गए हैं और नमाज अता के बाद वे एक दूसरे को ईद की मुबारक बाद देंगे. पूरे दिन मिठाई और तोहफों का सिलसिला चलता रहेगा. लोग एक दूसरे को गले लगाकर बधाई देंगे.

चांद दिखते ही रमजान का पवित्र महीना 29 रोजे के साथ समाप्त हो गया. एक ओर जहां लोगों को चांद देखने के बाद ईद की खुशियां मय्यसर हुई तो बरकत का महीना रमजान के विदा होने का गम भी दिखा। चांद की रात को लैलतुल जाइजा यानी इनाम की रात कहते हैं.

इस मौके पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने ईद की शुभकामनाएं देशवासियों को दी हैं. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि ईद का खुशी, शांति व समृद्धि के साथ मानवता की सेवा का प्रतीक है.

उन्होंने कहा कि सभी एकता की बात को आत्मसात करें. रमजान के पवित्र माह का संदेश है कि समृद्धि के लिए सभी एक होकर काम करें. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत की संस्कृति की विशेषता इसकी विविधता है. उन्होंने कहा कि हम सभी को शपथ लेनी चाहिए कि इस पावन पर्व पर हम खुशी फैलाएं और राष्ट्र को प्रगति के पथ पर ले जाएं.