सफाई हो या पढ़ाई बिहारियों का जवाब नहीं, यहां के 2 बच्चों को पीएम करेंगे पुरस्कृत

लाइव सिटीज डेस्क : देश को साफ-सुंदर बनाने की मुहिम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छेड़ रखी है. इसके लिए तरह तरह के कैंपेन भी किये जा रहे हैं. लोगों को स्वच्छता की ओर जागरूक करने के लिए उन्हें प्रोत्साहन भी दिया जा रहा है. स्कूल के बच्चों को भी भागीदार बनाया गया है. स्वच्छता के महत्व पर अपनी राय रखने में एक बार फिर बिहारी बच्चों ने अपना परचम लहरा दिया है. अब इन्हें पीएम मोदी 2 अक्टूबर को सम्मानित करेंगे. साथ ही बिहार के 10 बच्चे पीएम से सीधे संवाद भी करेंगे.

दरअसल, पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा एक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था. जिसमें जूनियर और सीनियर बच्चों को स्वच्छता और साफ-सफाई पर निबंध लिखना था. स्वच्छता और साफ-सफाई पर आयोजित इस निबंध प्रतियोगिता में जूनियर और सीनियर दोनों ही ग्रुप में बिहार के बच्चे देशभर में अव्वल आए हैं. जूनियर में आठवीं कक्षा के विकास प्रसाद और सीनियर में नौवीं कक्षा की चंद्रकांता नैना ने यह सफलता हासिल की है.
2 अक्तूबर को गांधी जयंती पर दिल्ली के विज्ञान भवन में दोनों बच्चों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुरस्कृत करेंगे. प्रतियोगिता का विषय था ‘स्वच्छ संकल्प से स्वच्छ सिद्धि तक’. चंद्रकांता नैना सहरसा के बैजनाथपुर मनोहर उच्च विद्यालय की छात्रा हैं. सीनियर वर्ग में दूसरे नंबर पर पुडुचेरी और तीसरे नंबर पर हिमाचल प्रदेश के विद्यार्थी आए हैं. वहीं जूनियर वर्ग में प्रथम आने वाला विकास कुमार भोजपुर जिले के बिलौटी स्थिति इंदिरा आवास मध्य विद्यालय का छात्र है.

बिहार के 10 छात्र-छात्राएं प्रधानमंत्री के साथ स्वच्छता पर संवाद करेंगे. देशभर में नवोदय विद्यालयों से चुने गए 20 बच्चों में से आधे बिहार के हैं. नौवीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के ये छात्र-छात्राएं दो अक्तूबर को गांधी जयंती के मौके पर दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम में पीएम मोदी से स्वच्छता पर चर्चा करेंगे. भोजपुर और भागलपुर की दो-दो छात्राओं को पीएम के साथ स्वच्छता संवाद में भाग लेने का अवसर मिला है.

यह भी पढ़ें-  अक्षय कुमार बने यूपी के स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर, CM योगी संग लगाई झाड़ू

पटना एयरपोर्ट पर टीम स्पाइस जेट ने चलाया स्वच्छता अभियान 

Patna में चलिए Sangeeta, यहां TV के साथ TV फ्री मिल रहा है अभी

मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू
चांद बिहारी अग्रवाल : कभी बेचते थे पकौड़े, आज इनकी जूलरी पर है बिहार को भरोसा

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)