21 सितंबर से कुछ खास रूट्स पर चलेंगी 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें, देखें लिस्ट

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: इंडियन रेलवे 21 सितंबर से 20 जोड़ी ट्रेनें चलाने जा रहा है. रेल मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि ये ट्रेनें श्रमिक स्पेशल और स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी. इसको लेकर कुछ ख़ास रूट्स को चयनित किया गया है. जिसमें अमृतसर-जयानगर, नई दिल्ली-लखनऊ, बंगलुरु-दानापुर, अहमदाबाद-दरभंगा, दिल्ली-अहमदाबाद, पटना अहमदाबाद, वाराणसी-नई दिल्ली और अमृतसर-ब्रांद्रा के बीच क्लोन ट्रेनें चलेंगी.

आपको बता दें कि सबसे ज्यादा बिहार पर फोकस किया गया है. बताया जा रहा है कि क्लोन ट्रेन (02563) सहरसा से नई दिल्ली के लिए चलेगी जबकि क्लोन ट्रेन (02564) नई दिल्ली से सहरसा के लिए प्रतिदिन चलेगी. ये ट्रेन रास्ते में छपरा, गोरखपुर और कानपुर स्टेशन पर रुकेगी. बिहार से नई दिल्ली के लिए क्लोन ट्रेन सहरसा के अलावा पूर्व मध्य रेल के दरभंगा, मुजफ्फरपुर, राजगीर और राजेन्द्रनगर स्टेशन से चलेगी.



मिली जानकारी के अनुसार, रेलवे ने यात्रियों को रेल सफर की अधिक सुविधा देने के लिए स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ा दी है. दरअसल, कोरोना काल में ट्रेन सेवा बाधित रहने से लोगों को बहुत पेशानियां उठानी पड़ी. इसके साथ ही ट्रेन की वेटिंग लिस्ट की परेशानी से निजात दिलाने के लिए क्लोन ट्रेनें चलाने का ऐलान किया गया था. अब रेलवे ने 40 क्लोन ट्रेनों के नंबर और समय सारिणी जारी कर दी है. इसमें पूर्व मध्य रेलवे, पश्चिम रेलवे और उत्तर रेलवे सभी जोन की क्लोन ट्रेनें शामिल हैं.