Express News : कल बैठकों का दिन, दोपहर में RJD – शाम में JDU विधायकों की बैठक

1 . नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद भवन के सेंट्रल हॉल में देश के 14वें राष्ट्रपति पद की शपथ ली. सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जे एस खेहर ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.  राष्ट्रपति बनने पर कोविंद को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बधाई दी. इनके अलावा पीएम मोदी समेत कई दिग्गज नेताओं ने उन्हें बधाई दिया. रामनाथ कोविंद ने शपथ लेने के बाद संसद को संबोधित किया. यहां पढ़ें पूरी खबर.

2 . मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी से मुलाक़ात की है. दोनों के बीच करीब 15 मिनट बात हुई है. हालांकि इस बातचीत के बाद कोई आधिकारिक बयान दोनों तरफ से नहीं दिया गया है. यहां पढ़ें पूरी खबर.

3 . राजधानी पटना में बुधवार को बैठकों का दिन रहेगा. पहले दिन में 12 बजे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने विधानमंडल दल की बैठक बुलाई है. इसमें राजद के सभी विधायकों और विधान पार्षदों को अनिवार्य रूप से शामिल होने को कहा गया है. वहीँ शाम 4 बजे जदयू ने भी अपने विधायक दल की बैठक बुलाई है. पहले जदयू की बैठक 28 जुलाई को होने वाली थी. यहां पढ़ें पूरी खबर.

4 . स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव की अध्यक्षता में आज मंगलवार को अपने आवास पर धर्मनिरपेक्ष सेवक संघ (DSS) की बैठक आयोजित की. बैठक में DSS के प्रखंड स्तर पर विस्तार पर हुई चर्चा.

5 . मुजफ्फरपुर जिले में बोचहां की विधायक बेबी कुमारी के करीबी रामश्रृंगार सहनी समेत दो लोगों की अपराधियों ने गोली मार हत्या कर दी. विधायक प्रतिनिधि रामश्रेष्ठ सहनी के भाई रामश्रृंगार सहनी की अस्पताल ले जाने के दौरान मौत हो गयी, जबकि उनके साथी डीलर महेंद्र पासवान ने भी देर रात दम तोड़ दिया. यहां पढ़ें पूरी खबर.

6 . नालन्दा जिले के हेड क्वार्टर बिहार शरीफ के अम्बेर मोहल्ले में पूर्व उप मेयर शंकर कुमार के ऊपर मंगलवार सुबह अचानक फायरिंग की गई. फायरिंग और गोलियां चलने से अचानक पूरा मोहल्ला दहल उठा. घटना मंगलवार की सुबह तकरीबन 11.15 बजे के आसपास की है. पूर्व उप मेयर शंकर कुमार का घर भी इसी मोहल्ले में है. पूर्व डिप्टी मेयर पर गोली चलाने वाला युवक मन्नू कुमार उनका पड़ोसी भी है. घटना की सूचना मिलने पर पहुँची बिहार थाना पुलिस ने हमला करने वाले युवक को गिरफ्तार कर लिया है. यहां पढ़ें पूरी खबर.

7 . पूर्ण शराब बंदी लागू होने के बाद पुलिस द्वारा जब्त किए गए शराब को नष्ट करने की कवायद शुरू की गई थी. इसी के तर्ज पर अब गांजा को नष्ट किया जा रहा है. गांजा को नष्ट करने की कार्रवाई भी बिहार के अंदर शुरू कर दी गई है. पहली कार्रवाई मंगलवार को हो भी गई. एक साथ 700 किलो गांजा को नष्ट कर दिया गया. वो भी रोहतास जिले में स्थित कल्याणपुर सीमेंट फैक्ट्री की भट्टी में. यहां पढ़ें पूरी खबर.

8 . राजधानी की सड़कों पर व्याप्त अतिक्रमण को लेकर गंभीर पटना हाईकोर्ट ने पटना के जिलाधिकारी एवं नगर निगम से अब तक की गयी कार्रवाईयों का ब्यौरा अदालत में प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है. मुख्य न्यायाधीश राजेन्द्र मेनन एवं न्यायाधीश डा. अनिल कुमार उपाध्याय की खण्डपीठ ने विकासचन्द्र उर्फ गुड्डू बाबा की ओर से दायर लोकहित याचिका पर मंगलवार को सुनवाई करते हुए उक्त निर्देश दिया. यहां पढ़ें पूरी खबर.

9 . बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने पांचवे चरण के शिक्षक नियोजन के लिए संशोधित समय तालिका के अनुरूप अधिसूचना जारी कर दी है. इससे पूर्व पांचवे चरण के नियोजन के लिए कुछ जिलों में तय समय सीमा के अनुसार कार्रवाई नहीं हो सकी थी. जिसके बाद माध्यमिक शिक्षा के निदेशक के साथ संबंधित जिलों के अधिकारियों की बैठक के बाद 11 जिलों के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के नियोजन के लिए संशोधित अधिसूचना जारी की गई है. यहां पढ़ें पूरी खबर.

10 . कटिहार में व्यवसायी से दिन दहाड़े हथियार के बल पर एक लाख रूपये की लूट हुई है. घटना कुर्सेला थाना क्षेत्र के सब्जी बाजार की बताई जा रही है.

11 . रोसड़ा सब जेल के पूर्व असिस्टेंट जेल सुपरिटेंडेंट सुधीर कुमार को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है. जेल आईजी आनंद किशोर की ओर से ये कार्रवाई की गई है. हालांकि पिछले 8 महीने से सुधीर कुमार सस्पेंड चल रहे थे. जेल आईजी के आदेश पर 22 नवंबर 2016 को ही उन्हें सस्पेंड कर दिया गया था. यहां पूरी खबर.

12 . सीवान में रिटायर्ड कर्नल के घर डकैती. घर वालों को बंधक बनाकर 20 लाख से ज्यादा का सामान लूटा. चैनपुर ओपी थाना क्षेत्र का मामला.

13 . पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान में शेरनी सरस्वती की हार्ट अटैक से हुई मौत.  पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद डॉक्टरों ने किया खुलासा. मौत के बाद जू प्रशासन पर भी उठे सवाल.

14 . जहानाबाद में शराब के धंधों में लिप्त धंधेबाजों पर पुलिस का डंडा चला है. मंगलवार के दिन मखदुमपुर थाना एवं टेहटा ओपी कि संयुक्त पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर पटना गया मुख्य सड़क मार्ग एनएच-83 पर स्थित चर्चित होटल से पुलिस ने अंगेजी शराब की बड़ी खेप को बरामद की है. साथ ही साथ शराब के धंधे में लिप्त होटल संचालक को भी गिरफ्तार किया है. यहां पढ़ें पूरी खबर.

15 . वैशाली में पातेपुर थाना इलाके में मिड डे मील में छिपकली निकलने से रसोइया समेत दो लोग हुए बीमार. दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. खिचड़ी में मिली छिपकली. पातेपुर के हरपुर हरि प्राथमिक स्कूल की घटना.