वोटर्स डे पर पीएम मोदी ने दी बधाई, अब चुनाव आयोग भी होने जा रहा डिजिटली साउंड

लाइव सिटीज डेस्क : आज मतदाता दिवस है. इसके लिए पीएम मोदी ने जहां देश की जनता से वोटर बनने की अपील की है. वहीँ चुनाव आयोग के स्थापना दिवस पर आयोग को बधाई भी दी है. वोटर्स डे पर चुनाव आयोग भी अब डिजिटली साउंड होने जा रहा है. EVM को फुल प्रूफ बनाने के साथ अब चुनाव आयोग डिजिटल प्लेटफार्म पर भी मजबूत होना चाह रहा है. इसके लिए बुधवार को चुनाव आयोग ने अहम घोषणा की है. चुनाव आयोग अब अपनी सभी प्रासंगिक सूचनाएं फेसबुक और यूट्यूब पर रखेगा. आयोग ने दोनों सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपनी मजबूत उपस्थिति की घोषणा की है.

मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत और चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा एवं अशोक लवासा ने मंगलवार को चुनाव आयोग के “सोशल मीडिया संचार हब” (एसएमसीएच) की शुरुआत की. अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस से इतर लांचिंग की गई.

चुनाव आयोग के महानिदेशक (संचार) धीरेंद्र ओझा ने कहा, “चुनाव आयोग अब इन दो सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर मौजूद रहेगा. अन्य भागीदारों के साथ परामर्श के बाद दोनों प्लेटफार्म पर शुरुआत की गई है. इसका लक्ष्य आयोग के बारे में सभी नेटीजन के बीच जागरूकता पैदा करना है. अब EVM में प्रत्याशियों की तस्वीर भी, शुरुआत बिहार में उपचुनाव से 

इन दो इंटरनेट आधारित प्लेटफार्म पर चुनाव आयोग की सीमित उपस्थिति रही है. फेसबुक पर इसका पेज इंडिया वोट्स शीर्षक से है. पिछले वर्ष से विदेशी मतदाताओं के लिए शुरू किए गए इस पेज के अलावा यूट्यूब पर कुछ समय के लिए प्रशिक्षण कैप्सूल अपलोड किए गए. अब चुनाव आयोग सभी प्रासंगिक सार्वजनिक सूचनाएं दोनों प्लेटफार्म पर रखेगा.
हाल ही में चुनाव आयोग ने EVM में भी कुछ चीजें को शामिल किया है. जिसके मुताबिक अब EVM में चुनाव चिन्ह के साथ कैंडिडेट की तस्वीर भी लगाई जाएगी. इसकी शुरुआत बिहार उपचुनाव से की जाएगी.

About Ranjeet Jha 2231 Articles
I am Ranjeet Jha (पत्रकार)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*